मेट्रो WIFI का बखूबी लुफ्त उठा रहे यात्री, 10 दिन में इन साईट्स को किया सबसे ज्यादा ब्राउज

Dikshant Sharma

Publish: Sep, 16 2017 04:40:17 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
मेट्रो WIFI का बखूबी लुफ्त उठा रहे यात्री, 10 दिन में इन साईट्स को किया सबसे ज्यादा ब्राउज

अब तक लखनऊ मेट्रो में सफर करने वाले 10,756 यात्री वाईफाई की सेवा ले चुके हैं।

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो में अब तक 2 लाख से अधिक लोग सफर कर चुके हैं। यात्री मेट्रो ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं का लुफ्त भी बखूबी उठा रहे हैं। फ्री पानी और टॉयलेट के साथ यात्रियों को सबसे अधिक फ्री वाईफाई की सुविधा लुभा रही है। अब तक लखनऊ मेट्रो में सफर करने वाले 10,756 यात्री वाईफाई की सेवा ले चुके हैं।

हर दिन आ रहे हैं 5 हज़ार हिट्स
टेक्निकल विंग से जुड़े जानकारों ने बताया कि हर दिन मेट्रो स्टेशनों पर लगे वाईफाई नेटवर्क पर करीब 5 हज़ार हिट्स आते हैं। हिट्स में दरअसल वो लोग भी शामिल हैं जो मेट्रो स्टेशन पर 'सिक्का' नेटवर्क से कनेक्ट करने की कोशिश करते हैं लेकिन रजिस्टर न होने के चलते नेटवर्क से कनेक्ट हो नहीं पाते। हर दिन लगभग 2 हज़ार एक्टिव यूजर्स आते हैं। अनुमान के तौर पर एक यूजर 30-40 एमबी तक इंटरनेट इस्तेमाल करता है। सबसे अधिक यूजर्स चारबाग से मिले हैं।

सोशल और एम्प्लॉयमेंन्ट साइट पर सबसे अधिक विज़िटर्स
जो यूजर्स लखनऊ मेट्रो में वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं वे सबसे अधिक सोशल साइट्स पर ब्राउज करते हैं। इसके आलावा एम्प्लॉयमेंट साइट्स पर भी ट्राफीक अधिक है। टेकनिकल टीम से जुड़े एक आब्जर्वर ने कहा कि कई लोग ब्लॉक कंटेंट को एक्सेस करने का प्रयास करते है लेकिन इसकी सांख्य काफी कम है। अच्छी बात ये है कि शुरुआती दिनों में लखनऊ मेट्रो की वेबसाइट lmrcl.com पर भी ख़ासा ट्रैफिक देखा गया था।

ऐसे करें wifi से कनेक्ट
फ्री वाई-फाई के लिए आपको lmrcl.com पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के बाद ही आप स्टेशन पर इटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे। कॉनकोर्स एरिया और प्लेटफार्म दोनों ही जगह वाईफाई सिग्नल कैच होंगे। इसके लिए स्टेशन पर दो मशीन लगाई गयी हैं। अपने जो स्मार्ट कार्ड को इन मशीनों में लगाते ही आपके मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आजाएगा।

न चले तो करें कम्प्लेन
फ्री वाईफाई की सुविधा यात्रियों को आधे घंटे के लिए मिलेंगी। हालाँकि सुरक्षा और नियम के तहत इसमें कुछ साईट ब्लॉक भी हैं। इसके अलावा अगर आपको रजिस्टर करने या फिर वाईफाई इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत हो रही है तो आप 8574412345 या 9721912345 पर कम्प्लेन या जानकारी ले सकते हैं।

हज़रतगंज से बेटर क्वालिटी की है लखनऊ मेट्रो में ब्राउज़िंग
इससे पहले हज़रतगंज में राजधानी वासियों के लिए फ्री ब्राउज़िंग शुरू की गयी थी। जानकारों का मानना है कि क्वालिटी ऑफ़ ब्राउज़िंग में लखनऊ मेट्रो काफी बेहतर है। हज़रतगंज में हिट्स अधिक हैं लेकिन साइट्स की ब्राउज़िंग में क्वालिटी कम। ब्लॉक्ड साइट्स पर हिट्स बहुत अधिक हैं जबकि मेट्रो स्टेशनस पर क्वालिटी ब्राउज़िंग है।

हेल्पलाइन नंबर पर WIFI के लिए हेल्प
लखनऊ मेट्रो हेल्प लाइन नंबर 0522-2288869 पर भी यात्रियों द्वारा WIFI से कनेक्ट करने का तरीका पूछा जा रहा है। दरअसल डायरेक्ट मशीन पर कार्ड एक्सेस करने से पहले नंबर रजिस्टर करना ज़रूरी है। जानकारी के अभाव में WIFI न कनेक्ट होने पर यात्री हेल्पलाइन नंबर का सहारा ले रहे हैं। ऐसे दिन में 4 से 5 कॉल आते हैं। 

एमडी 'सिक्का' ब्रॉडबैंड प्राइवेट लिमिटेड के एमडी टोनी सिक्का ने कहा कि हमारे पूरे प्रयास हैं कि जनता को WIFI के इस्तेमाल में कोई दिक्कत न हो। फ़ास्ट लाइफ में इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत ज़रूरी है और लखनऊ मेट्रो के सहयोग से हम ये सुविधा लखनऊवासियों को दी जा रही है।

लखनऊ मेट्रो के डीजीएम सिग्नल एंड टेलीकॉम बृजेश मिश्रा ने कहा कि मेट्रो वाईफाई के प्रति जनता का रुझान काफी है। अच्छी बात है कि हमारे रेगुलर उजर्स इस सुविधा को अपना रहे हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned