उड़ान पंखों की नहीं हौसलों की मोहताज होती है, जानिए लखनऊ के माइकिल जैक्सन की कहनी

Abhishek Gupta

Publish: Sep, 16 2017 03:56:49 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
उड़ान पंखों की नहीं हौसलों की मोहताज होती है, जानिए लखनऊ के माइकिल जैक्सन की कहनी

लखनऊ के माइकल जैकसन के तौर पर जाने जाते हैं अभिषेक, एक हाथ न होने के बावजूद भी डांस करते हैं।

लखनऊ. जिनके अंदर कुछ कर गुजरने की चाह होती है उन्हें रोकना आसान नहीं होता है फिर चाहे रास्ते में लाख रूकावटें ही क्यों न हो। किसी मुकाम को पाने के लिए मुसीबतों रूकावटों का सामना करना ही पड़ता है, लेकिन जब परिस्थितियां आप के अनुकूल नहीं होती तो आप के हौसले कमजोर पड़ जाते हैं। ऐसे में बहुत ही कम लोग होते हैं जो अपनी कमजोरियों व परिस्थितियों से हार नहीं मानते और अपने दम पर मन चाहा मुकाम हासिल करते हैं। हमारा समाज एक समय के बाद ऐसी ही लोगों को ‘द रियल लाइफ हीरो’ की संज्ञा देता है।

एक ऐसे ही रियल लाइफ हीरो का नाम है अभिषेक एस दीक्षित जिन्हें लोग लखनऊ के माइकल जैकसन के नाम से भी जानते हैं। अभिषेक लखनऊ के इंदिरानगर में रहते हैं और इन्हें डांस से बहुत प्यार है। डांस के प्रति इनके जुनून को आप इस बात से समझ सकते हैं कि इन्होंने अपने परिवार, रिश्तेदार, यहां तक के दोस्तों से बगावत कर डांस को ही अपना जीवन बना लिया वो भी तब जबकि अभिषेक का एक हाथ जन्म से ही नहीं है। अभिषेक अपने हुनर व हौसले के दम पर अपने शौक व जुनून के लिए लड़ रहे हैं। और डांस की दुनिया में लगातार अपने आप को साबित करते हुए कामियाबी हासिल कर रहे हैं।

परिवार का सहना पड़ा विरोध-
अभिषेक एक समान्य वर्ग के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। ऐसे में बगैर एक हाथ के अभिषेक को डांस की दुनिया में अकेला छोड़ना परिवार के लिए आसान नहीं था। अभिषेक के इस फैसेले से परिवार वाले नाखुश थे। अपने सपने को पूरा करने के लिए उसे अपनों का ही विरोध सहना पड़ा।

डांस संस्थान ने डांस सिखाने से किया मना-
जब अभिषेक ने अपने सफर की शुरूआत की तो उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। अभिषेक के सामने सबसे बड़ी चुनौती प्रोफेश्नल डांस सीखने की थी क्योंकि कोई भी बड़ा संस्थान अभिषेक की कमी के चलते उसे डांस सिखाने को तैयार नहीं था। कई संस्थान ने तो अभिषेक का मजाक उड़ाते हुए उसे डांस से दूरी बनाने की सलाह तक दे डाली। लेकिन संस्थानों का ये रवैया भी अभिषेक के हौसलों को हिला नहीं पाया।

माइकल जेक्सन को देख सिखा डांस
तमाम संस्थानों ने जब अभिषेक को डांस सिखाने से मना कर दिया तो अभिषेक ने डांस सीखने का नया तरीका इजात किया और टीवी पर डांस देख कर प्रेक्टिस करनी शुरू की। इस दौरान अभिषेक ने माइकल जैकसन को अपना गुरू मानते हुए डांस की तालीम ली।

रियलटी शो में जज का जीता दिल
सालों की कड़ी मेहनत के बाद अभिषेक को रियलटी शो के माध्यम से कामियाबी मिली। अभिषेक को बूगी-वूगी, इंडियाज गॉट टैलेंट सीजन थ्री, आसमान से आगे, लेट्स डांस जैसे रियलटी शो में काफी पसंद किया गया। जिसके बाद अभिषेक को नई पहचान मिली।

कई बड़े स्टार डांसर्स के साथ किया काम-
अभिषेक को अपने अब तक के सफर में देश की कई जानीमानी हस्तियों के साथ काम करने का मौका मिला है। अभिषेक को डांस इंडिया डांस के जज व कोरियोग्राफर टेरेंस लोइस, देश के जाने माने कोरियोग्राफर शामक दावर, सलमान खान के कोरियोग्राफर सुमित सैंडम, बॉलीवुड कलाकार जावेद जाफरी सहित देश की जानीमानी कोरियोग्राफर सरोज खान जैसी हस्तियों को साथ काम करने का मौका मिला।

बच्चों को सिखाते हैं डांस
अभिषेक को लखनऊ से खास लगाव है और इनका माना है कि लखनऊ के कलाकारों में काफी टैलेंट है। और इस टैलेंट को और धार देने के लिए अभिषेक ने लखनऊ के हर वर्ग के कलाकार को डांस सिखाने के लिए विभूति खंड गोमती नगर में ‘हेरम डांस एंड मेडीटेशन इस्टिट्यूट’ चला रहे हैं, जहां पर ये अपनी पार्टनर श्वेता चौहान के साथ मिलके डांस व मेडीटेशन की ट्रेनिंग देते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned