स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को दी गई सबसे बड़ी श्रद्धांजलि, लखनऊ के सबसे मशहूर इलाके का बदला नाम

स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को दी गई सबसे बड़ी श्रद्धांजलि, लखनऊ के सबसे मशहूर इलाके का बदला नाम
Atal bihari

Abhishek Gupta | Publish: Aug, 17 2019 04:46:10 PM (IST) | Updated: Aug, 17 2019 04:56:26 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर लखनऊ के सबसे रौनक से भरे इलाके का नाम पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर रख दिया गया है।

लखनऊ. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की पुण्यतिथि पर लखनऊ (Lucknow) के सबसे रौनक से भरे इलाके का नाम पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर रख दिया गया है। यह इलाका है हजरतगंज (Hazaratganj) का, जो सदियों से अपनी गंजिग के लिए मशहूर है। लेकिन अब इसे अटल चौक (Atal Chowk) के नाम से जाना जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी लखनऊ से सांसद थे और उनका यहां से खास लगाव था। ऐसे में शुक्रवार को लखनऊ के केंद्र यानी हजरतगंज इलाके को उनके नाम पर रखकर उन्हें सबसे बड़ी श्रद्धांजलि दी गई।

ये भी पढ़ें- अस्वस्थ होने के बावजूद मुलायम सिंह यादन पहुंचे सपा कार्यालय, कार्यकर्ताओं के बीच कही यह बात

लखनऊ महापौर ने नाम की घोषणा की-
शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर कई घोषणाएं हुईं। जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर सभी मंडलों में आवासीय विद्यालय खोलने की बात भी शामिल है। इसका ऐलान लोकभवन (Lok Bhawan) में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में सीएम योगी ने किया। वहीं लखनऊ की महापौर संयुक्त भाटिया (Sanyukta Bhatia) ने हजरतगंज चौराहे का नाम अटल चौक रखा। पहचान के रुप में चौराहे पर बने ट्रैफिक बूथ पर अटल चौक भी लिख गया। संयुक्ता भाटिया ने कहा कि हजरतगंज चौराहे का नामकरण अटल चौक करने के साथ ही एक शिलापट भी चौराहे के पास लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है। यही नहीं, इस्माइलगंज में नगर निगम डिग्री कॉलेज का नाम बदलकर अटल डिग्री कॉलेज रखा गया है। वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) में अटल सुशासन पीठ बनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- भाजपा संगठन के चुनाव होंगे इस तारीख से, हुआ बड़ा ऐलान

Atal Chowk

लोकभवन का भी बदलेगा नाम-

मुख्यमंत्री के पुराने कार्यालय का नाम फिरहाल पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के नाम पर है। लेकिन 25 दिसम्बर को अटल जी की जयंती पर लोकभवन में प्रतिमा स्थापना के साथ ही इसका नाम अटल भवन किया जा सकता है। इस बात के संकेत मिले हैं। अटल जी की जयंती पर ही उनकी 25 फीट ऊंची प्रतिमा भी लगेगी।

ये भी पढ़ें- नीरज शेखर की राज्यसभा चुनाव में प्रचंड जीत को लेकर आई बड़ी खबर, हुआ यह ऐलान

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned