scriptनेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने शनिवार को कानपुर आएंगे प्रधानमंत्री मोदी, योगी उत्साहित | Lucknow National Ganga Council Meeting Modi Kanpur Yogi selfie Point | Patrika News

नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने शनिवार को कानपुर आएंगे प्रधानमंत्री मोदी, योगी उत्साहित

locationलखनऊPublished: Dec 13, 2019 04:14:23 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर में शनिवार को नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेंगे। बैठक में दस केंद्रीय मंत्रियों के साथ उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड सहित पांच राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

File Photo of PM Modi in UP Assembly Elections 2022

File Photo of PM Modi in UP Assembly Elections 2022

लखनऊ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर में शनिवार को नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेंगे। बैठक में दस केंद्रीय मंत्रियों के साथ उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड सहित पांच राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेशनल गंगा काउंसिल बैठक में कानपुर में शामिल होने से उत्तर प्रदेश सरकार काफी उत्साहित है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम की सफलता के लिए कानपुर का सप्ताह में दो बार दौरा किया। 7 दिसंबर के बाद 12 दिसम्बर को सारे कार्यक्रम का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने मोटर बोट सीसामऊ नाले का निरीक्षण किया और मौके को यादगार बनाने के लिए तट पर सेल्फी भी ली। यह मुख्यमंत्री योगी के जीवन की पहली सेल्फी है। और इसके बाद एशिया के सबसे बड़ा नाला सेल्फी पॉइंट बन गया। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां पर सेल्फी ले सकते हैं।
मां गंगा का पानी आचमन लायक हुआ : योगी

12 दिसम्बर को मुख्यमंत्री योगी ने कहा कानपुर में मां गंगा का पानी आचमन लायक हो गया है। ये बड़े सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री इन कार्यों की समीक्षा करने के लिए 14 दिसंबर को आ रहे हैं। कई केंद्रीय मंत्री और कई प्रदेशों के मुख्यमंत्री नमामि गंगे परियोजना के इस बेहतर काम को देखेंगे।
नेशनल गंगा काउंसिल क्या है :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2016 में राष्ट्रीय गंगा परिषद (नेशनल गंगा काउंसिल या एनजीसी) का गठन किया था। इसका उद्देश्य गंगा नदी का संरक्षण, सुरक्षा और प्रबंधन करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इसके अध्यक्ष हैं। इसमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड राज्यों के मुख्यमंत्री, नौ केंद्रीय मंत्री, और नीति आयोग के उपाध्यक्ष शामिल हैं। इसके बावजूद तीन साल में आज तक इसकी एक भी बैठक नहीं हुई।
वर्ष 2016 में राष्ट्रीय गंगा परिषद के गठन के साथ ही राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण (एनजीआरबीए) का विघटन कर दिया गया था। एनजीआरबीए की कार्यप्रणाली लगभग राष्ट्रीय गंगा परिषद की ही तरह थी। केंद्र सरकार ने 2015-2020 के बीच में गंगा की सफाई पर खर्च करने के लिए 20,000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।
सूत्रों के अनुसार, परिषद 14-बिंदु एजेंडे पर विचार-विमर्श करेगी। यह 2020 से परे नमामि गंगे कार्यक्रम को जारी रखने के लिए प्रमुख स्वीकृति दे सकता है। यह कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, आयुष मंत्रालय और गंगा बेसिन राज्यों को दोनों ओर 5 किमी में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए निर्देशित कर सकता है।
प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम :- नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में शामिल होने यहां आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को कानपुर में चार घंटे दस मिनट तक रहेंगे।

प्रधानमंत्री के प्रोटोकॉल के अनुसार है नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में शामिल होने आ रहे मोदी सुबह 10.25 बजे चकेरी हवाई अड्डे पर उतरेंगे। वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा 10.50 बजे चंद्रशेखर कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। इसके बाद वह पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर 12.50 बजे तक नेशनल गंगा काउंसिल बैठक में शामिल होंगे और फिर वे अटल घाट जाकर गंगा का हाल देखेंगे।
मोदी दोपहर दो बजकर पांच मिनट पर चंद्रशेखर आजाद प्रौद्योगिकी एवं कृषि विश्वविद्यालय स्थित हेलीपैड पर जाएंगे। वे दो बजकर 30 मिनट पर चकेरी एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेंगे जहां से दो बजकर 35 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नेशनल गंगा काउंसिल की उच्चस्तरीय बैठक के साथ ही अटल घाट से जाजमऊ तक गंगा का भी निरीक्षण करेंगे। इसके लिए प्रयागराज से मोटर बोट भी आ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो