script

लखनऊ में न्यू अर्बन कानक्लेव का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

locationलखनऊPublished: Oct 05, 2021 05:24:24 pm

– पीएम मोदी ने 75 हजार लाभार्थियों को सौंपी घर की डिजिटल चाबियां- सात शहरों के लिए ई-बस सेवा योजना की शुरुआत – दिवाली के दिन अपने घर पर दो दीये जरूर जलाएं लाभार्थी: पीएम मोदी- बाबा साहब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल बिहारी वाजपेयी चेयर स्थापित – अयोध्या के विकास का पूरा खाका थ्री-डी मॉडल में रखा गया

लखनऊ में न्यू अर्बन कानक्लेव का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

लखनऊ में न्यू अर्बन कानक्लेव का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ कार्यक्रम के तहत राजधानी में आयोजित तीन दिनी न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया। न्यू अर्बन कानक्लेव में 4737 करोड़ रुपए की 75 शहरी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत निर्मित घरों की डिजिटली चाबियां सौंपीं। और सात शहरों के लिए सिटी बस सेवा के तहत 150 इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन कर ई-बस सेवा योजना की शुरुआत की। इस मौके पर पीएम आवास पाने वाले परिवारों से कहाकि, दिवाली के दिन अपने घर पर दो दीये जरूर जलाएं। साथ ही बाबा साहब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल बिहारी वाजपेयी चेयर स्थापित की गई है। पीएम के समक्ष अयोध्या के विकास का पूरा खाका थ्री-डी मॉडल में रखा गया।
महिलाओं के पास मलिकाना हक :- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में कहाकि, यह बेहद खुशी की बात है कि करीब 80 प्रतिशत महिलाओं के पास पीएम आवास योजना-शहरी का मलिकान हक है। यह नारी का सच्चा सम्मान है। हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना में शहरों में 1.13 करोड़ घरों के निर्माण की मंजूरी दी है। इसमें से 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर, गरीबों को सौंपा जा चुका है।
Petrol Diesel Price Today : यूपी के इस शहर में पेट्रोल का रेट है 100.57 रुपए, जानें लखनऊ में पेट्रोल डीजल का आज का रेट

तीन करोड़ परिवार लखपति बनें :- विपक्ष को आइना दिखाते हुए पीएम मोदी ने कहाकि, हमारे यहां कुछ महानुभाव कहते हैं कि मोदी ने क्या किया? तो आज बताना चाहता हूं कि, जिनके पास पक्की छत नहीं थी, ऐसे तीन करोड़ परिवारों को लखपति बनने का अवसर मिला है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में जो करीब-करीब 3 करोड़ घर बने हैं, उनकी कीमत का अंदाजा लगाइए। ये लोग अब लखपति हैं। पीएम मोदी ने कहाकि यूपी में महिलाओं को प्रापर्टी की रजिस्‍ट्री में स्‍टॉम्‍प शुल्‍क में दो प्रतिशत की छूट महत्‍वपूर्ण कदम है।
योगी सरकार में नौ लाख को घर मिला :- पीएम मोदी ने कहाकि, योगी सरकार में नौ लाख गरीबों को घर मिला। उत्तर प्रदेश में अब बिजली सबको, सब जगह, एक समान मिल रही है।
पीएम का लाभार्थियों से संवाद :- पीएम ने आगरा की लाभार्थी विमलेश कानपुर के उस्मानपुर की रामजानकी से बात की। विमलेश को बेटे के साथ बेटी को भी जरूर पढ़ाने का संकल्‍प दिलाया। और रामजानकी को पीएम मोदी ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया।
यूपी ने कई उपलब्धियां हासिल की : सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहाकि, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूरे प्रदेश में 42 लाख लोगों को आवास मिला। यूपी के 17 शहरों में स्मार्ट सिटी योजना के तहत अलग-अलग प्रोजेक्ट चल रहे हैं। वर्ष 2017 के पहले 654 नगरीय निकाय थे जो आज 734 हो गए हैं। पीएम मोदी के निर्देशन में कई योजनाएं लागू हैं। यूपी ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। हमको स्वच्छ मिशन योजना का लाभ मिल रहा है।
शहरी विकास में तेजी से बढ़ रहा लखनऊ :- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहाकि, प्रधानमंत्री जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने अर्बन प्लानिंग पर फोकस किया था। भूकंप से तबाह, प्लेग से पीड़ित सूरत शहर की सूरत बदलने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही, जो आज भी सराहनीय है। लखनऊ भी शहरी विकास में तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है।
यूपी में 20 माह में 20 लाख आवास :- हरदीप सिंह पुरी

आवासन एवं शहर विकास केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहाकि, योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद 20 महीनों में 20 लाख आवास बने। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में छह वर्ष में शहरी निवेश में 11 करोड़ 83 लाख रुए का निवेश हो चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना ने 17.3 लाख घरों को मंजूरी दी है। अब तक 8.8 लाख लाभार्थियों को मकान दिए जा चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो