निर्मला सीतारमण ने गंगा एक्सप्रेसवे के लिए जारी किए 5100 करोड़ रुपए, 5 घंटे में लखनऊ से पहुंचेंगे मेरठ

- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गंगा एक्सप्रेसवे के लिए 5100 करोड़ जारी किए

By: Sanjay Kumar Srivastava

Updated: 21 Aug 2021, 06:19 PM IST

लखनऊ. Ganga Express Way केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गंगा एक्सप्रेसवे के लिए 5100 करोड़ जारी किए हैं। वह लखनऊ में राज्य सरकार द्वारा संचालित मिशन शक्ति के तीसरे चरण के शुभारंभ मौके पर यहां थीं। उन्होंने इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की।

यूपी सरकार को 5100 करोड़ रुपए कर्ज :- सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना के निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा है। इसकी लंबाई 594 किमी. है। यह उत्तर भारत का सबसे लंबा और देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा। इससे लखनऊ से मेरठ की दूरी पांच से साढ़े छह घंटे की ही रह जाएगी। राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में यूपी सरकार को पीएनबी बैंक ने 5100 करोड़ रुपये का कर्ज दिया है।

योगी आदित्यनाथ की तारीफ :- लखनऊ दौरे पर आईं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी कोशिशों के कारण ही आज उत्तर प्रदेश में उद्योगों में निवेश के लिए माहौल बन पाया है। यूपी उद्योगों में निवेश के लिए एक आकर्षक प्रदेश बनकर उभरा है।

भारत में आज भी छह कोरोना वैक्सीन, कई विकसित देशों में एक भी नहीं : निर्मला सीतारमण

गंगा एक्सप्रेस वे 594 किमी लम्बा :- गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना के निर्माण का कार्य तेजी गति से हो रहा है। इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 594 किमी. होगी और यह उत्तर भारत का सबसे लम्बा और देश का दूसरा सबसे लम्बा एक्सप्रेस वे होगा। इस एक्सप्रेसवे के लिए आवश्यक भूमि के लगभग 92 प्रतिशत से अधिक भूमि क्रय की जा चुकी है। इस एक्सप्रेसवे की लागत लगभग 36,230.00 करोड़ रुपए आंकलित की गई है। जिसके वित्तीय प्रबंधन के लिए शासन प्रतिबद्ध है।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का 70 प्रतिशत काम पूर्ण :- साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का 70 प्रतिशत काम पूर्ण हो गया है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के माध्यम से गोरखपुर क्षेत्र को, बलिया लिंक एक्सप्रेसवे के माध्यम से बलिया और उसके आस-पास के क्षेत्र को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ कर इन क्षेत्रों को तीव्र गति की कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी।

Nirmala Sitharaman
Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned