script

अब मृतक आश्रितों को दूसरे विभागों में भी मिल सकेगी नौकरी, बस मंजूरी का इंतजार

locationलखनऊPublished: Oct 28, 2021 12:48:54 pm

– यूपी सरकार ने एक बड़ा और राहत भरा फैसला- प्रस्ताव तो तैयार हो गया है बस उसे यूपी कैबिनेट से मंजूरी मिलने का इंतजार – मृतक सेवा नियमावली में कुटुंब की परिभाषा में विवाहित पुत्री को भी शामिल करने का प्रस्ताव

cm_yogi_new.jpg
लखनऊ. deceased dependents news यूपी सरकार ने एक बड़ा और राहत भरा फैसला लिया है। सरकारी नौकरी के दौरान यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे विभाग में पदों की कमी की वजह से इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब दूसरे विभागों में भी अनुकंपा के आधार नौकरी मिल सकेगी। यूपी सरकार इस विचार कर रही है। प्रस्ताव तो तैयार हो गया है बस उसे यूपी कैबिनेट से मंजूरी मिलने का इंतजार है। इसके साथ ही मृतक सेवा नियमावली में कुटुंब की परिभाषा में विवाहित पुत्री को भी शामिल करने का प्रस्ताव है।
प्रस्ताव तैयारी बस कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार :- अनुकंपा के आधार पर नौकरी पाने के इंतजार में उग्र निकल जाती है। कभी पद नहीं होते तो कभी कुछ और सरकारी दिक्कत सामने आ जाती है। पर बहुत ही जल्द इस समास्या से निजता मिल जाएगा। यूपी सरकार सेवाकाल में मृत राज्य कर्मचारियों के आश्रितों को अब दूसरे विभागों में नौकरी देने जा रही है। इस बाबत कार्मिक विभाग के प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी दिलाने की तैयारी है। अनुकंपा के आधार पर समूह घ या शैक्षिक अर्हता के आधार पर समूह ग की नौकरी देने का प्रावधान है।
अन्य विभाग में मिलेगी नौकरी :- कोरोना काल में बड़ी संख्या में राज्य कर्मचारियों की मृत्यु हुई है। कई विभागों में पद खाली नहीं है वहीं कई विभाग ऐसे हैं जिनमें बड़ी संख्या में पद खाली हैं। इसलिए सरकार इस पर विचार कर रही है कि यदि मृत राज्य कर्मचारी के मूल विभाग में पद खाली न हों तो उसके आश्रित को किसी अन्य विभाग में नौकरी दे दी जाए।
कुटुंब परिभाषा में विवाहित पुत्री होगी शामिल:- मृतक सेवा नियमावली में कुटुंब की परिभाषा में अभी तक विवाहित पुत्री शामिल नहीं थी। पर हाईकोर्ट ने एक फैसले में विवाहित पुत्री को कुटुंब की परिभाषा में शामिल करने का आदेश दिया था। साथ ही केंद्र सरकार ने भी विवाहित पुत्री को कुटुंब की परिभाषा में शामिल किया है। लिहाजा राज्य सरकार का कार्मिक विभाग इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की मंजूरी के लिए काम कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो