scriptयूपी में डाक्‍टरों की रिटायरमेंट ऐज बढ़ेगी प्रस्ताव तैयार, कैबिनेट से हरी झंडी का इंतजार | Lucknow Now doctors retire 70 years proposal ready decision waiting | Patrika News

यूपी में डाक्‍टरों की रिटायरमेंट ऐज बढ़ेगी प्रस्ताव तैयार, कैबिनेट से हरी झंडी का इंतजार

locationलखनऊPublished: Sep 19, 2021 10:11:52 am

doctors Retirement age increase – अब डाक्टर 70 साल पर होंगे रिटायर- अभी सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष- करीब 10 प्रतिशत पद खाली :— मंत्री

yogi.jpg

yogi

लखनऊ. doctors Retirement age increase यूपी के सरकारी अस्पतालों में करीब 10 फीसद डाक्टरों के पद खाली है। और उस पर हर साल बहुत से डाक्टरों के रिटायर होने से सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी हो रही है। यूपी सरकार इस मामले में अलर्ट हो गई है। अब प्रदेश में सरकारी मेडिकल कालेजों में अब डाक्टर 70 साल पर रिटायर होंगे। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। और इस प्रस्ताव को जल्द से जल्द कैबिनेट से पास कराया जाएगा।
यूपी विधानसभा चुनाव 2022, अब हर पोलिंग बूथ पर लगेंगी वीवीपैट, किसको दिया है वोट इस राज का हो जाएगा खुलासा

विशेषज्ञ डाक्टरों की जरूरत :- उत्तर प्रदेश में सरकारी मेडिकल कालेजों में डाक्टरों की अभी सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष है। प्रदेश में कोरोना के बाद डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार के साथ-साथ स्क्रबटाइफस व लेप्टोस्पाइरोसिस जैसे संक्रामक रोगों से बेहतर ढंग से निपटने के लिए विशेषज्ञ डाक्टरों की जरूरत है। सरकार का यह फैसला कुछ वक्त के लिए विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी नहीं होने देगा।
करीब 10 प्रतिशत पद खाली :- मंत्री

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि, अच्छे डाक्टर मेडिकल कालेजों की जरूरत हैं। इन विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी न हो इसलिए सेवानिवृत्त आयु पांच वर्ष बढ़ाई जा रही है। अभी करीब 10 प्रतिशत पद खाली चल रहे हैं।
इलाज की सुविधा मिलेगी :- चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि, डाक्टर रिटायर होने के बाद निजी मेडिकल कालेज या अस्पतालों में अपनी सेवाएं देते हैं। ऐसे में उन्हें अपने ही मेडिकल कालेज व चिकित्सा संस्थान में सेवाएं देने का अवसर मिलेगा। मरीजों को विशेषज्ञ डाक्टरों से इलाज की सुविधा मिलेगी और शोध को भी बढ़ावा मिलेगा। आगे कोई नई बीमारी सामने आती है, तो मेडिकल कालेजों में चिकित्सकों की कमी नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो