scriptLucknow Paddy Farmer good news Mobile number aadhar link necessity End | यूपी के धान किसानों के लिए खुशखबर, मोबाइल नंबर आधार से लिंक की अनिवार्यता खत्म | Patrika News

यूपी के धान किसानों के लिए खुशखबर, मोबाइल नंबर आधार से लिंक की अनिवार्यता खत्म

- योगी सरकार ने धान खरीद के लिए किसानों को दी कई सुविधाएं
- धान खरीद की सीमा भी खत्म
- पावर डस्टर व पावर विनोवर के लिए क्रय एजेंसियां किसी व्यक्ति या संस्था को कर सकेंगी नामित
- प्रदेश के सभी 4500 केंद्र एक सप्ताह में शुरू करने के निर्देश

लखनऊ

Updated: November 02, 2021 01:58:08 pm

लखनऊ. Paddy procurement in UP यूपी के धान किसानों के लिए यूपी सरकार ने कई राहत भरे फैसले लिए हैं। अब धान खरीद के लिए किसानों का फोन नंबर आधार से लिंक (Aadhar Card Linked Mobile) होने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। साथ ही किसानों से धान खरीद की सीमा भी खत्म कर दी गई है।
यूपी के धान किसानों के लिए खुशखबर, मोबाइल नंबर आधार से लिंक की अनिवार्यता खत्म
यूपी के धान किसानों के लिए खुशखबर, मोबाइल नंबर आधार से लिंक की अनिवार्यता खत्म
धान खरीद समीक्षा बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने किसानों की समस्याएं संज्ञान में आने पर कई फैसले लिए। जिसमें किसानों का फोन नंबर आधार से लिंक होने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया। अभी तक किसान वहीं नंबर पंजीकृत करवा सकते थे जो मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो ताकि आधार से उनका सत्यापन हो सके पर अधिकतर किसानों का आधार (Aadhar Card) वाला नंबर बंद हो चुका है।
दो विकल्प दिए पर हो रही थी दिक्कत :- अब अगर इसे चालू करवाना है तो दो विकल्प थे कि या तो वह आधार कार्ड अपडेशन सेंटर जाकर अपना फोन नंबर अपडेट करवा लें और दूसरा यह कि वे अपना वह नंबर चालू करवा लें। पर किसानों को इसमें दिक्कत महसूस होने लगी तो सरकार ने अब किसानों को इससे छूट दे दी है। खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त सौरभ बाबू ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।
धान खरीद की सीमा खत्म :- इसके साथ ही किसानों से धान खरीद की सीमा खत्म करने के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश के सभी 4500 केंद्र एक सप्ताह में शुरू कर दिए जाएंगे। सीएम योगी ने कहा कि, पिछले वर्ष जहां-जहां धान खरीद केंद्र बनाए गए थे, उन्हें इस वर्ष भी चालू कर दिया जाए। खरीद की सीमा खत्म करते हुए किसानों को उनसे की गई धान खरीद की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जाए। गुणवत्ता के बारे में बताएं, साथ ही नमी की समस्या को दूर करने से संबंधित उपकरण भी सभी क्रय केंद्रों पर उपलब्ध रहने चाहिए। बटाईदार किसानों की समस्याओं का तुरंत समाधान करने पर भी जोर दिया।
धान खरीद और भुगतान पर रखें निगरानी :- जिलाधिकारी, मंडलायुक्त और मुख्य सचिव के अतिरिक्त खाद्य आयुक्त और प्रमुख सचिव खाद्य को भी अपने-अपने स्तर से धान खरीद और भुगतान की निगरानी करने के लिए कहा है।
बोरों की पर्याप्त संख्या :- सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट कहा कि केंद्रों पर किसानों को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि उन्हें कोई समस्या हो तो उसका तुरंत निस्तारण किया जाए। किसान संगठनों से भी बात की जाए। प्रत्येक जरूरतमंद किसान के धान की खरीद हर हाल में होनी चाहिए। इसके लिए बोरों की पर्याप्त संख्या रहे।
मुआवजा और डीएपी शीघ्र :- सीएम योगी ने कृषि एवं राजस्व विभाग को आपस में समन्वय बनाते हुए अतिवृष्टि से प्रभावित धान किसानों को जल्द मुआवजा और डीएपी की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।
पावर डस्टर व पावर विनोवर खरीद का नियम बदला :- धान की उतराई, छनाई व सफाई कर के उसकी गुणवत्ता केन्द्र सरकार के निर्धारित गुणवत्ता मानकों के तहत लाने के लिए पावर डस्टर व पावर विनोवर उपलब्ध कराने के लिए क्रय एजेंसियां किसी व्यक्ति या संस्था को नामित कर सकेंगी। अभी तक इसके लिए ई-टेण्डर के माध्यम से सेवा प्रदाता का चयन करने का नियम था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: पीएम मोदी ने किया नेताजी की भव्य होलोग्राम प्रतिमा का अनावरणभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीअब नेशनल पार्कों में इलेक्ट्रिक व्हीकल से सफारी करेंगे पर्यटकमिशन रोजगार: यह है पहला राज्य जो 5 वर्षों में 15 लाख को देगा रोजगारकोविड टीकाकरण की पहचान आपके साथ में, अब पहनों ईमूनोबैंड अपने हाथ में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.