scriptपीएफआई से जुड़े 25 गिरफ्तार, सियासत तेज | Lucknow PFI Ban Congress Pramod Tiwari BJP Mohsin Raza Yogi | Patrika News
लखनऊ

पीएफआई से जुड़े 25 गिरफ्तार, सियासत तेज

कांग्रेस नेता ने कहा पहले साक्ष्य लाएं तब प्रतिबंध लगाएं, जवाब में भाजपा मंत्री का पलटवार, पीएफआई के पीछे आईएसआई

लखनऊJan 01, 2020 / 07:07 pm

Mahendra Pratap

पीएफआई से जुड़े 25 गिरफ्तार, सियासत तेज

पीएफआई से जुड़े 25 गिरफ्तार, सियासत तेज

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी गई है। यूपी पुलिस ने पीएफआई से जुड़े 25 लोगों को आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। इस बीच पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से की गई यूपी की सिफारिश पर केंद्र ने विचार करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही अब इस पर सियासत भी शुरु हो गई है। कांग्रेस ने जहां प्रतिबंध पर विरोध जताया वहीं यूपी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने पीएफआई के पीछे आईएसआई का हाथ बताया है।
प्रदेश में 19 सितम्बर को नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में भारी उपद्रव, पत्थरबाजी और नारेबाजी हुई, जिसमें पूरे प्रदेश में करीब 18 लोगों की मृत्यु हो गई थी।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने आज पीएफआई से जुड़े 25 लोगों को विभिन्न आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया है। आईजी, लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार ने बताया कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में हिंसा के बाद पीएफआई के प्रदेश अध्यक्ष वसीम अहमद समेत तीन सदस्यों की लखनऊ में गिरफ्तारी किया गया था। गिरफ्तारी के बाद से ही इस संगठन का यूपी में नेटवर्क खंगालना जा रहा था। प्रदेश सरकार ने सिमी की तरह इस संगठन को भी प्रतिबंधित करने की कवायद तेज कर दी है।
सिफारिश केंद्रीय गृह मंत्रालय को मिली :- उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने पीएफआई को बैन करने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा था। यह सिफारिश केंद्रीय गृह मंत्रालय को मिल गई है। सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय अब इस मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी और इंटेलिजेंस एजेंसियों से डिटेल रिपोर्ट तलब करने की तैयारी में है। पीएफआई को बैन करने के लिए गृह मंत्रालय पहले समीक्षा करेगा और फिर लीगल ओपिनियन भी ले सकता है। उसके बाद उत्तर प्रदेश की सिफारिश पर कुछ कड़ा निर्णय ले सकता है।
पीएफआई पर सियासत, कांग्रेस-भाजपा में भिड़ंत :- पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने की यूपी की सिफारिश पर सियासत शुरू हो गई है। कांग्रेस ने जहां प्रतिबंध पर विरोध जताया वहीं यूपी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने पीएफआई के पीछे आईएसआई का हाथ बताया है। कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने योगी सरकार पर हमला बोलते हुए कहाकि योगी सरकार अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए प्रतिबंध लगाने की बात कर रही है। उन्होंने कहा है कि अगर सरकार के आरोपों में सच्चाई है तो यह इंटेलीजेंस की बड़ी चूक है। जिसके लिए योगी सरकार को प्रदेश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कहा है कि किसी भी प्रदेश की सरकार को पूरा अधिकार है कि यदि उसके पास ठोस इनपुट है तो वह प्रदेश की जनता को समय रहते सचेत करे। सरकार को यह बताना चाहिए कि आखिर कैसे प्रदेश में ऐसे संगठन स्थापित हुए और उपद्रव में लोगों की जानें चली गई। सरकार से सवाल पूछते हुए प्रमोद तिवारी ने कहा कि यदि योगी सरकार पीएफआई पर प्रतिबंध लगाना चाहती तो उसे केन्द्र सरकार को संगठन की गतिविधियों को लेकर साक्ष्य भी देना चाहिए। कांग्रेस को जवाब देते हुए यूपी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि पीएफआई के पीछे आईएसआई का हाथ है। पीएफआई एक कट्टर मुस्लिम संगठन है।
https://twitter.com/ANINewsUP/status/1212334785294528512?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो