scriptपीएम केयर फंड से आए वेंटिलेटर ठीक नहीं, पीजीआइ ने भेजी रिपोर्ट | Lucknow PM Care Fund Ventilator bed PGI report shocked | Patrika News

पीएम केयर फंड से आए वेंटिलेटर ठीक नहीं, पीजीआइ ने भेजी रिपोर्ट

locationलखनऊPublished: Aug 01, 2021 06:01:51 pm

– बीइएल कंपनी के वेंटिलेटर्स में मिली कई खामियां

पीएम केयर फंड से आए वेंटिलेटर ठीक नहीं, पीजीआइ ने भेजी रिपोर्ट

पीएम केयर फंड से आए वेंटिलेटर ठीक नहीं, पीजीआइ ने भेजी रिपोर्ट

लखनऊ. कोरोना काल के दौरान पीएम केयर्स फंड के तहत एसजीपीजीआई लखनऊ में 40 वेंटिलेटर्स भेजे गए। इन वेंटिलेटर्स की जांच के लिए बनी कमेटी ने बीईएल कंपनी के इन वेंटिलेटर्स की क्वालिटी में कई खामियां बताई हैं। और जांच रिपोर्ट को सरकार को भेज दी है। पर रिपोर्ट लीक हो गई, जिसके बाद से एसजीपीजीआई प्रशासन में खलबली मची हुई है।
गृहमंत्री अमित शाह का यूपी दौरा, जनता को दिए कई अहम तोहफे

वेंटिलेटर्स में कई तकनीकी खामियां :- जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि, इन वेंटिलेटर्स में कई तकनीकी खामियां हैं। यह वेंटिलेटर्स 10 किग्रा वजन के बच्चों के इलाज में कारगर नहीं है। साथ ही, 10 माह के बच्चों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त वेंटिलेटर्स सामान्य से अधिक आवाज करते हैं, जिससे गंभीर मरीजों और स्टाफ को समस्या होती है। वेंटिलेटर्स पर लगे मॉनिटर स्क्रीन बहुत छोटे हैं, यह पैरामीटर के हिसाब से ठीक नहीं हैं। वेंटिलेटर्स की फ्लो सेंसर क्वालिटी भी ठीक नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया कि, ये वेंटिलेटर्स इमरजेंसी में शॉर्ट टर्म वेंटीलेशन के लिए ठीक है।
तीन विभाग ने की जांच :- वेंटिलेटर्स की तकनीकी जांच पीजीआई के पलमोनरी मेडिसिन विभाग, एनेस्थीसिया विभाग और इमरजेंसी मेडिसिन विभाग के एक्सपर्ट्स ने की। जब चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना से बात की गई तो उन्होंने कहा कि, सब ठीक है। वहीं पूरे मामले की गोपनीय रिपोर्ट लीक होने से एसजीपीजीआई प्रशासन परेशान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो