scriptमहाराजा सुहेलदेव को उचित सम्मान नहीं मिला जिसके वो हकदार थे : पीएम मोदी | Lucknow PM modi Maharaja Suheldev lay foundation stone Chittaura Lake | Patrika News

महाराजा सुहेलदेव को उचित सम्मान नहीं मिला जिसके वो हकदार थे : पीएम मोदी

locationलखनऊPublished: Feb 16, 2021 12:39:19 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

पीएम मोदी ने किया महाराजा सुहेलदेव स्मारक का वर्चुअल शिलान्यास

महाराजा सुहेलदेव को उचित सम्मान नहीं मिला जिसके वो हकदार थे : पीएम मोदी

महाराजा सुहेलदेव को उचित सम्मान नहीं मिला जिसके वो हकदार थे : पीएम मोदी

लखनऊ. यूपी में बसंत पंचमी पर महाराजा सुहेलदेव की जयंती मनाई जा रही है। बहराइच में महाराजा सुहेलदेव के भव्य स्मारक का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि मुझे शिलान्यास का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहाकि, महाराजा सुहेलदेव को उचित सम्मान नहीं मिला जिसके वो हकदार थे। इतिहास लिखने वालों ने हमेशा उनकी उपेक्षा की। देश का इतिहास वो नहीं है जो भारत को गुलाम बनाने वाले और गुलामी की मानसिकता रखने वाले लोगों ने लिखा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अपने पराक्रम से मातृभूमि का मान बढ़ाने वाले, राष्‍ट्र नायक व ऋष‍ि-मुनियों ने जहां जन्‍म लिया उस पावन धरती बहराइच को नमन करता हूं। पीएम मोदी ने सभी को वसंत पंचमी की शुभकामनाएं दी। इसके बाद पीएम मोदी ने कहाकि, इतिहास वो भी है जो लोककथाओं के माध्यम से एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में जाता है। आजादी के सरदार वल्लभभाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस और डॉ. भीमराव आंबेडकर को उचित सम्मान नहीं दिया गया। हमारी कोशिश है कि हम देश के इन महापुरुषों का सम्मान करें।
39 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास :- महाराजा सुहेलदेव के भव्य स्मारक का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि, आज मुझे बहराइच में महाराजा सुहेलदेव जी के भव्य स्मारक के शिलान्यास का सौभाग्य मिला है। ये आधुनिक और भव्य स्मारक, ऐतिहासिक चित्तौरा झील का विकास, बहराइच पर महाराजा सुहेलदेव के आशीर्वाद को बढ़ाएगा और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं। उन्होंने जिले की 39 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ी रहीं।
पीएम ने सीएम योगी की तारीफ की :- महाराज सुहेलदेव स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय बहराइच का लोकार्पण करने के बाद पीएम मोदी ने यूपी सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहाकि, यूपी में योगी और उनकी टीम ने बेहतर काम किया है। एक वक्त यूपी में मेडिकल कॉलेज की संख्या 14 थी, जो आज 24 हो गई। कई गंभीर बीमारियों को सरकार काम की वजह से काबू पाया जा सका है, दिमागी बुखार का प्रकोप कम हुआ है।
रोजगार देने में यूपी ने बेहतर काम किया : पीएम

पीएम मोदी ने कहाकि, यूपी में विकास के कामों लगातार हो रहे हैं। पूरे यूपी में सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है। यूपी तेजी से आगे बढ़ रहा है। युवाओं को रोजगार देने में यूपी ने बेहतर काम किया है। कोरोना काल में यूपी ने बहुत ही बढ़िया काम किया है।
किसानों को डराया जा रहा है :- मोदी

किसानों के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहाकि, नए कृषि कानूनों से किसानों को फायदा हुआ। गन्ना किसानों को हरसंभव मदद मिल रही है। गन्ना किसानों का समय पर भुगतान हो रहा है। विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहाकि, किसानों को डराया जा रहा है, किसानों की जमीन बचाने वाली योजना चलाई जा रही है।
स्मारक शिलान्यास और मेडिकल कालेज का लोकार्पण :- आज पीएम मोदी ने 11वीं शताब्दी के प्रतापी शासक एवं पराक्रमी योद्धा महाराज सुहेलदेव की जयंती के अवसर पर महाराजा सुहेलदेव स्मारक एवं चितौरा झील की विकास योजना का शिलान्यास और महाराज सुहेलदेव स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय बहराइच का लोकार्पण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो