scriptपीएम मोदी आज लखनऊ में न्यू अर्बन इंडिया कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन, देंगे ढेरों तोहफे | Lucknow PM Modi today Lucknow New Urban India Program Urban Conclave | Patrika News

पीएम मोदी आज लखनऊ में न्यू अर्बन इंडिया कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन, देंगे ढेरों तोहफे

locationलखनऊPublished: Oct 05, 2021 07:46:59 am

– आजादी का अमृत महोत्सव 7 अक्तूबर तक चलेगा- प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 1537.02 करोड़ की 15 परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण- 1256.22 करोड़ की 30 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास करेंगे- अमृत में 502.24 करोड़ की 17 पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण] 1441.70 करोड़ की 13 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास- 75 हजार गरीबों को सौंपेंगे मकान की डिजिटल चाबियां- 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर ई-बस सेवा योजना का करेंगे शुरुआत

पीएम मोदी आज लखनऊ में न्यू अर्बन इंडिया कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन, देंगे ढेरों तोहफे

पीएम मोदी आज लखनऊ में न्यू अर्बन इंडिया कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन, देंगे ढेरों तोहफे

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (rime Minister Narendra Modi) आज पांच अक्टूबर को लखनऊ में केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के तीन दिवसीय कार्यक्रम और एक्सपो का उद्घाटन करेंगे। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर आयोजित अर्बन कान्क्लेव (Urban Conclave) में, केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय अब तक किए गए कार्यों व भविष्य की योजनाओं की जानकारी देगा। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिन चलने वाले इस आयोजन में एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। कई सेमिनार आयोजित होंगे, इसमें शहरों में भविष्य में होने वाले बदलाव पर मंथन होगा।
75 हजार गरीबों को सौंपेंगे आवास :- इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आजादी के 75वें वर्ष पर चल रहे अमृत महोत्सव के अंतर्गत हो रहे कार्यक्रम में 4737 करोड़ की कुल 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 75 हजार गरीबों को प्रधानमंत्री आवास की डिजिटल चाबियां सौंपेंगे। साथ ही शहरों में नगरीय बस सेवा के तहत 150 इलेक्ट्रिक बसों को भी हरी झंडी दिखाकर ई-बस सेवा योजना की शुरुआत करेंगे।
हरदीप पुरी हुई कई चरण वार्ता :- उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन कार्यक्रम की रूपरेखा तय करने के लिए पिछले दिनों नई दिल्ली में शहरी विकास और आवास मंत्री हरदीप पुरी के साथ कई चरण की चर्चा भी कर चुके हैं। आशुतोष टंडन ने बताया कि इस कार्यक्रम में नगरीय विकास से संबंधित 75 नई तकनीक पर आधारित एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी में प्रदेश के सभी शहरों में हुए विकास का प्रदर्शन किया जाएगा।
जनता दर्शन कार्यक्रम स्थगित :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर आयोजित होने वाला ‘जनता दर्शन कार्यक्रम’ पांच अक्तूबर को स्थगित रहेगा। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि अगले दिन ‘जनता दर्शन कार्यक्रम’ पूर्ववत संचालित होगा।
हर माह हो सकता है पीएम मोदी का प्रदेश दौरा :- अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 होने हैं, इसलिए माना जा रहा है कि पीएम मोदी हर माह कम से कम एक बार यूपी का दौरा कर सकते हैं। पीएम मोदी पिछली बार जुलाई में वाराणसी और सितंबर में अलीगढ़ गए थे।
कार्यक्रम का समय कई बार बदला :- यह कार्यक्रम कई बार अपने समय में बदलाव कर चुका है। पहले यह कार्यक्रम 26 से 28 सितंबर प्रस्तावित था। बाद में इसे 28 से 30 सितंबर किया गया। पीएम मोदी के विदेश दौरा होने से इसमें बदलाव किया गया है। अब यह आयोजन पांच से सात अक्टूबर के बीच होगा।
प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम :-

– 11 बजे प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे
– 11 से 11.15 बजे तक प्रदर्शनी का अवलोकन व बातचीत
– 11.30 से 11.50 शहरी मिशन की उपलब्धियों पर फिल्म देखेंगे
1 यूपी पर रिलीज फिल्म: शहरी अवसरों के रूप में उभर रहा
2 पीएमएवाई के 75000 पात्रों को वर्चुअली चाभी सौंपेंगे
3 पीएमएवाई के पांच पात्रों से बातचीत करेंगे
4 शहरी विकास के 75 बेहतरीन कामों पर काफी टेबल बुक जारी करेंगे
5 शहरी विकास के 75 कामों का शिलान्यास व लोकर्पण
6 150 इलेक्ट्रिक सिटी बसों को हरी झंडी दिखाएंगे
– 11.50 बजे प्रधानमंत्री लोगों उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो