scriptराष्ट्रपति कोविंद आज आएंगे लखनऊ, सीएम योगी का ऐलान, बढ़ेंगे गन्ने के दाम | Lucknow President Kovind Today Lucknow CM Yogi sugarcane price increas | Patrika News

राष्ट्रपति कोविंद आज आएंगे लखनऊ, सीएम योगी का ऐलान, बढ़ेंगे गन्ने के दाम

locationलखनऊPublished: Aug 26, 2021 07:54:31 am

– यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

राष्ट्रपति कोविंद आज आएंगे लखनऊ, सीएम योगी का ऐलान, बढ़ेंगे गन्ने के दाम

राष्ट्रपति कोविंद आज आएंगे लखनऊ, सीएम योगी का ऐलान, बढ़ेंगे गन्ने के दाम

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।
राष्ट्रपति कोविंद आज आएंगे यूपी :- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश के चार दिनी दौरे पर गुरुवार को लखनऊ पहुंचेंगे। कोविंद सपरिवार राजभवन में प्रवास करेंगे। अयोध्या में राम मंदिर का दौरा करने वाले वह देश के पहले राष्ट्रपति होंगे। राष्ट्रपति कोविंद गुरुवार को लखनऊ में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के नौवें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेकर अपने दौरे की शुरूआत करेंगे। 27 अगस्त को वह सरोजनीनगर स्थित कैप्टन मनोज कुमार पांडे यूपी सैनिक स्कूल के स्वर्ण जयंती समारोह में शिरकत करेंगे। राष्ट्रपति 28 अगस्त को गोरखपुर जाएंगे जहां वह प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। 29 अगस्त को राष्ट्रपति स्पेशल प्रेसीडेंसियल ट्रेन से अयोध्या जाएंगे और रामजन्मभूमि मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे।
गन्ना मूल्य बढ़ेंगे :- सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के किसान नेताओं के साथ हुई वार्ता के बाद बाद किसानों को राहत देने के लिए घोषणाएं की। जिनमें योगी सरकार गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी करेगी। गन्ना पेराई के नए सत्र से पहले गन्ना किसानों का पिछला बकाया भुगतान करा दिया जाएगा। वहीं किसानों के पुराने बिजली के बिल पर ब्याज में छूट देने के लिए सरकार एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू करेगी। किसानों के खिलाफ फसल जलाने के आरोप में दर्ज मुकदमे वापस लिए जाएंगे और उनसे वसूला गया जुर्माना भी किसानों को वापस लौटाया जाएगा।
तीन साल में गन्ने के दाम पर एक फूटी कौड़ी नहीं बढ़ाई : प्रियंका गांधी

कांग्रेस की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने बुधवार को ट्वीट करके किसानों की गन्ना मूल्यों में वृद्धि की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि ‘पंजाब की कांग्रेस सरकार ने किसानों की बात सुनी और गन्ने के दाम 360 रुपये प्रति कुंतल किए। गन्ने का 400 रुपए प्रति कुंतल का वादा करके आई उत्तर प्रदेश भाजपा सरकार ने तीन साल से गन्ने के दाम पर एक फूटी कौड़ी नहीं बढ़ाई है और किसानों द्वारा आवाज उठाने पर ‘देख लेने’ जैसी धमकी देती है।
कैदियों को अपने स्तर पर रिहा कर यूपी सरकार :- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में लंबे समय से सुनवाई न होने के कारण 10 वर्षों से अधिक समय से जेल मेें बंद करीब 7,214 कैदियों को लेकर चिंता जताई और उत्तर प्रदेश सरकार को मुनासिब कैदियों को अपने स्तर पर रिहा करने को कहा है। जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस हृषिकेश रॉय की पीठ ने यूपी सरकार से कहा कि आपराधिक अपील लंबित होने के कारण वर्षों से कैदी जेल में बंद हैं। ऐसे में राज्य सरकार को अपने स्तर पर ‘मुनासिब’ कैदियों को रिहा करना चाहिए।
मौसम का मिजाज बदला, कई शहरों में आकाश में मंडरा रहे बादल :- मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना जताई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, आगरा, सुल्तानपुर, पटना बालुरघाट से होते हुए पूर्व की ओर नागालैंड जा रही है। ट्रफ लाइन की वजह से पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 7.2 मिमी औसत बारिश हुई। गुरुवार सुबह से लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी में काले घने बादल छाए हैं। मौसम विभाग के निदेशक, जेपी गुप्ता के अनुसार यूपी के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट है। बीते 24 घंटे में कानपुर प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा। यहां अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, 21 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ बस्ती जिला ठंडा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो