लखनऊ जंक्शनः पुष्पक हुई निरस्त, ढाई हजार यात्री हुए परेशान

लखनऊ जंक्शनः पुष्पक हुई निरस्त, ढाई हजार यात्री हुए परेशान
trains affected

Shribabu Gupta | Publish: Aug, 11 2015 11:25:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

आज हो सकती है पुष्पक सही समय पर संचालित, मुम्बई जाने वाली सभी ट्रेनों को संचालन रहा ठप, सोमवार वाली पुष्पक मंगलवार को हुई रवाना...

लखनऊ। खंडवा इटारसी पर रेल दुर्घटना के बाद रेल संचालन एक बार फिर बुरी तरह चरमारा गया है। इस रुट पर फिलहाल लाइन को दुरुस्त कर लिया गया है। परंतु नदी-नाले उफनाने की वजह मंगलवार को भी संचालन यथावत ही रहा।

जबकि दोपहर तक रेल प्रशासन को ट्रेनों को निर्धारित रुट से चलाने की अनुमति मिल गयी थी, लेकिन पानी के ट्रैक में भर जाने के चलते दो घण्टे के भीतर ही फिर से ट्रेनों को उनके परिवर्तित मार्ग से चलाया गया जबकि अधिकांश ट्रेनों के संचालन को निरस्त रखा गया।

राजधानी से चलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनल जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस का संचालन मंगलवार को निरस्त कर दिया गया। जिससे राजधानी से मुम्बई जाने वाले यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा। वहीं सोमवार को संचालित होने वाली पुष्पक के  अपने निर्धारित समय से 21 घण्टे की ज्यादा देरी के बाद मंगलवार को 5 बजे मुम्बई के लिये रवाना की गई।

जानकारी के अनुसार राजधानी से मु बई जाने वाली टे्रनों का संचालन खंडवा-इटारसी पर हुई रेल दुर्घटना के चलते अभी तक पटरी पर नहीं आ सका है। परिवर्तित मार्ग से चलने के कारण ट्रेनों को कई घण्टों विलम्बित होकर गंतव्य तक पहुंचना पड़ रहा है। इसमें राजधानी आने वाली ट्रेनों में पुष्पक एक्सप्रेस के अपने निर्धारित समय से घण्टों विलम्बत हो जाने के चलते सोमवार को जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस 12533 को मंगलवार को शाम 5 बजे रवाना किया गया।

जबकि अपने निर्धारित समय से घण्टों विलम्बित होने के चलते राजधानी होकर मुम्बई को जाने वाली गाड़ियों में 11015/11016 कुशीनगर एक्सप्रेस, 12108 लखनऊ जंक्शन-एलटीटी,12533 पुष्पक एक्स., 12541/12542 गोरखपुर-एलटीटी और 11407 पूणे-लखनऊ जंक्शन गाड़ियों का संचालन निरस्त रखा गया।


पुष्पक के दो रैक आज होंगे राजधानी में

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से चलकर राजधानी आने वाली गाड़ी पुष्पक एक्सप्रेस का एक रैक भोपाल से मंगलवार को सुबह साढ़े 10 बजे राजधानी के लिये निकल चुका है। यह रैक मंगलवार को ही रात 10 बजे तक राजधानी आ जायेगा। जबकि ट्रेनों 12534 पुष्पक एक्सप्रेस का दूसरा रैक भी मंगलवार को छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से सात घण्टे की देरी के बाद दोपहर 3.20 बजे रवाना हुआ।

जिसके चलते यह रैक भी परिवर्तित मार्ग से चलकर बुधवार को करीब साढ़े चार बजे तक राजधानी आ जायेगा। इसके चलते प्रशासन ने अगर बुधवार को पुष्पक के संचालन का निरस्त किया तो इस ट्रेन के अन्य दोनों रैक बुधवार को राजधानी में होंगे।


काम हुआ पूरा, सामान्य रुट से नहीं चल सकी ट्रेनें

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ जंक्शन स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक एचएल हेम्ब्रम ने बताया कि खंडवा इटारसी रुट पर पटरी को सामान्य कर दिया गया है। जिसके बाद मंगलवार को ट्रेनों को सामान्य रुट से चलाने के आदेश भी दिये जा चुके थे, लेकिन अभी बने इस ट्रैक पर अचानक नदी के उफना जाने के चलते फिर से मिट्टी का कटाव शुरू हो गया। जिसके बाद दो घण्टे के भीतर ही फिर से मुम्बई जाने वाली ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाने के आदेश दे दिये गये।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned