Lucknow Rain: आफत की बारिश से पूरा लखनऊ शहर डूबा, टूटेगा 36 साल पुराना रिकॉर्ड, स्कूल बंद

Lucknow Rain. कई स्कूल, लोगों के घरों के अंदर पानी भरा गया। लखनऊ में उ.प्र. जल निगम मुख्यालय भी जलमग्न दिखा।

By: Abhishek Gupta

Updated: 16 Sep 2021, 09:55 PM IST

लखनऊ. Lucknow Rain. जब लगा कि मॉनसून जा चुका है, तभी लखनऊ में बीते एक दिन से ज्यादा समय से हुई बारिश (Heavy Rain in UP) ने सभी को हैरान कर दिया। पूरा शहर जलमग्न हो गया। शायद ही कोई इलाका हो, जहां जलभराव न देखा गया हो। सड़के मानो समुद्र बन गई हों। इस कारण सड़कों पर आवागमन कम भी दिखा और जो लोग घरों से बाहर निकले उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस बारिश ने सड़कों की पोल जो खोल कर रख दी। कई सड़कें धस गईं। सड़कों पर गड्डे ऐसे जैसे बारिश नहीं भूकंप आया हो। कई जगह पेड़ टूटे, तो कई जगह बिजली के पोल। इस कारण लोगों के रास्ते बदलने पड़े और लंबे रूट का चयन करना पड़ा। लखनऊ में ऐसा मंजर शायद ही कभी देखने को मिला हो। जिलाधिकारी को लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील करनी पड़ गई। इमेरजेंसी नंबर जारी किया गया। स्कूल अगले दो दिन के लिए बंद कर दिए गए।

मंत्रियों के घर तक में घुसा पानी-

बारिश में आमजन तो ठीक, मंत्रियों के घरों में भी पानी भरा दिखा। यूपी की योगी सरकार में मंत्री जय कुमार सिंह जैकी के घर पर भी पानी भर गया है। मुख्यमंत्री आवास से चंद कदम की दूरी पर सड़क धंस गई। लखनऊ का आरटीओ दफ्तर समेत कई सरकारी दफ्तर, यहां तक के सचिवालय में पानी का सैलाब देखा गया। कई स्कूल, लोगों के घरों के अंदर पानी भरा गया। लखनऊ में उ.प्र. जल निगम मुख्यालय भी जलमग्न दिखा। रेलवे स्टेशन, बसड्डे सभी पानी से लबालब भरे दिखाई दिए। हजरतगंज, इंदिरा नगर, चौक, पारा, गोमती नगर, चारबाग, अमीनाबाद, निशातगंज, अलीगंज, आदि सभी इलाकों का यही हाल रहा।

दो दिन स्कूल बंद-

भारी बारिश के चलते कल लखनऊ में नहीं खुलेंगे स्कूल। राजधानी लखनऊ में एहतियात के तौर पर कल स्कूल बंद रहेंगे। राजधानी लखनऊ समेत आसपास के इलाकों में 3 दिन तक लगातार भारी बारिश की है चेतावनी ।

टूटेगा 1985 का रिकॉर्ड?-

यदि रात व शुक्रवार को यूं ही बारिश हुई (जिसकी बड़ी संभावना है), तो लखनऊ में बारिश का 36 साल पुराना रिकॉर्ड टूट जाएगा। 1985 में लखनऊ में कुल 177 मिलीमीटर बारिश हुई थी। यह 24 घंटे का ऑल टाइम रिकॉर्ड है। 16 सितम्बर यानी गुरुवार को दिन में ही लखनऊ में शाम 5.50 बजे तक 115 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। ऐसे में गुरुवार-शुक्रवार रात को अगर 62 मिलीमीटर और बारिश हो गई, तो एक नया ऑल टाइम रिकार्ड बनने की पूरी संभावना है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned