scriptएससी-ओबीसी के लिए तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग कराएगा सेवायोजना विभाग | Lucknow SC OBC Competitive exam Free coaching employment exchange | Patrika News

एससी-ओबीसी के लिए तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग कराएगा सेवायोजना विभाग

locationलखनऊPublished: Jan 23, 2021 04:57:23 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

आर्थिक तंगी से जूझ रहे अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के छात्रों को नौकरी में मददगार बनने के लिए क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय कराएगा फ्री कोचिंग

एससी-ओबीसी के लिए तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग कराएगा सेवायोजना विभाग

एससी-ओबीसी के लिए तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग कराएगा सेवायोजना विभाग

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. आर्थिक तंगी से जूझ रहे अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के छात्रों को नौकरी में मददगार बनने के लिए क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय फ्री कोचिंग कराएगा। इस कोचिंग में करीब 60 छात्र शामिल होंगे। अप्रैल से शुरू होने वाले कोचिंग के नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया फरवरी माह से शुरू हो जाएगी। क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय लखनऊ कोचिंग के साथ अनुसूचित जाति के छात्रों को 200 रुपये महीना वजीफा भी देगी, जिसका पूरा खर्च समाज कल्याण विभाग देगा।
मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 24-25 जनवरी को शीत लहर, ठंड और घने कोहरे का अलर्ट

200 रुपए महीना स्कॉलरशिप :- कोचिंग में लोवर डिविजनल क्लर्क के पदों पर तैनाती के लिए तैयारी कराई जाएगी। इसमें इंटर पास, 18 से 35 उम्र के छात्रों काे प्रवेश मिलेगा। कोचिंग में 60 सीट हैं, जिसमें 35 बच्चे अनुसूचित जाति और 25 पिछड़े वर्ग से लिए जाएंगे। समाज कल्याण विभाग अनुसूचित जाति के छात्राें को 200 रुपए महीना स्कॉलरशिप भी प्रदान करेगा। साथ ही छात्रों को स्टेशनरी खरीदने के लिए एक बार में 200 रुपये अलग से दिए जाएंगे।
मेरिट व प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगे प्रवेश :- लालबाग स्‍थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की सहायक निदेशक सुधा पांडेय ने बताया कि, कोचिंग के लिए अनुदेशकों की तैनाती की गई है। कोचिंग में प्रवेश के लिए सूचना शीघ्र दी जाएगी। अगले माह से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। मेरिट व प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश होंगे।
तीन अनुदेशकाेेें तैनात :- कोचिंग में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए तीन अनुदेशकाेेें (शिक्षक) की तैनाती कर दी गई हैं। सूरज प्रकाश सचिवालीय पद्धति, विनोद वर्मा भाषा का ज्ञान और कुसुम वर्मा शॉर्ट हैंड और टाइपिंग सिखाएंगी।
यूपी के सरकारी दफ्तरों में 26 जनवरी को ध्वजारोहण के निर्देश जारी, स्कूलों के लिए भी है गाइडलाइन

नौकरी संग पंजीयन की दे रहे हैं जानकारी :- सेवायोजन विभाग की ओर से अब ऑफलाइन काउंसिलिंग शुरू हो गई है। इस बात काेेे पक्का करते हुए सेवायोजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने बताया कि सभी इंटर कॉलेज व पॉलीटेक्निक में काउंसिलिंग चल रही है। नौकरी के साथ ही पंजीयन की जानकारी भी युवाओं को दी जा रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yuhra
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो