script

नृपेंद्र मिश्रा को मिली राम मंंदिर की बड़ी जिम्मेदारी, जानिए वो राज

locationलखनऊPublished: Feb 20, 2020 06:06:48 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बुधवार को हुई बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष और चंपत राय को महासचिव बनाया गया है। नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। नृपेंद्र मिश्रा का नाम सुन चौंकना वाजिब है। और इसके साथ इस प्रश्न आना भी जरूरी है कि नृपेंद्र मिश्रा को इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने के पीछे क्या राज है।

नृपेंद्र मिश्रा को मिली राम मंंदिर की बड़ी जिम्मेदारी, जानिए वो राज

नृपेंद्र मिश्रा को मिली राम मंंदिर की बड़ी जिम्मेदारी, जानिए वो राज

लखनऊ. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बुधवार को हुई बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष और चंपत राय को महासचिव बनाया गया है। नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। नृपेंद्र मिश्रा का नाम सुन चौंकना वाजिब है। और इसके साथ इस प्रश्न आना भी जरूरी है कि नृपेंद्र मिश्रा को इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने के पीछे क्या राज है।
नृपेंद्र मिश्रा यूपी कैडर के रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर हैं। वह पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निजी सचिव और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के प्रधान सचिव रह चुके हैं। वह बाबरी विध्वंस के वक्त कारसेवकों पर बर्बरतापूर्ण कार्रवाई के खिलाफ थे। साथ ही तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को भी कारसेवकों से नरमी से निपटने की सलाह दी थी। नृपेंद्र मिश्रा के बारे में कहा जाता है कि उन्हें उत्तर प्रदेश का हर रंग व ढंग पता है।, इसलिए वह प्रॉजेक्ट को सही तरीके से अंजाम तक पहुंचा देंगे।
दूसरी बड़ी बात नृपेंद्र मिश्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव रह चुके हैं। मोदी जब 2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तो नृपेंद्र मिश्रा ने पद छोड़ने की पेशकश की और सितंबर 2019 से वह प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पद से रिटायर हो गए। उनको राम मंदिर निर्माण से जोड़ने का अर्थ साफ है कि प्रधानमंत्री मोदी खुद इस महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट से करीब से जुड़े हैं।
तीसरे बड़ा कारण है कि नृपेंद्र मिश्रा को अपनी जिम्मेदारियों का पूरा एहसास रहा है, इसलिए यह संभावना जताई जा रही है कि मंदिर का निर्माण पूरी भव्यता के साथ समयसीमा के अंदर हो जाएगा। और दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी भी मंदिर में किसी तरह की कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं। यही वह कारण हैं जिस वजह से नृपेंद्र मिश्रा भवन निर्माण समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो