श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का बड़ा फैसला, अब नहीं लेंगे डिजिटल दान

- चांदी के बाद अब डिजिटल दान भी ट्रस्ट के लिए बना सिरदर्द
- ट्रस्ट ने यूपीआई और बार कोड से धन संग्रह किया बंद

By: Mahendra Pratap

Published: 20 Feb 2021, 04:05 PM IST

लखनऊ. राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 15 जनवरी से देशव्यापी समर्पण निधि संग्रह अभियान चला रहा है। अभियान ने सफलता के झंडे गाड़ दिए हैं। अब तक 1,590 करोड़ रुपए एकत्र हो गए हैं। और अभी जनता रामलला के मंदिर के लिए लगातार दान दे ही रही है। श्रद्धालु बड़ी संख्‍या में चांदी की ईंटें दान कर रहे हैं। ट्रस्ट को करीब 400 किलो चांदी की ईंटें दान में मिल चुकी है। पर अब चांदी की ईंटें ट्रस्ट के लिए सिरदर्द बन गईं हैं। सवाल यह है कि रखे तो कहां रखें, लॉकर में जगह खत्म हो गई है। इसके साथ ही डिजिटल ट्रांजेक्शन में गड़बड़ियों की लगातार शिकायत आने पर ट्रस्ट परेशान हो गया है। और अब उसने जहां चांदी की ईंट दान में न देने की अपील की है वहीं डिजिटल लेनदेन पर रोक लगाने का फैसला किया है।

पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी इजाफा, जनता परेशान

यूपीआई और बार कोड से धन संग्रह बंद :- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने यह फैसला किया है कि, अब यूपीआई और बार कोड के जरिए धन दान नहीं लेगा। वाराणसी में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट महासचिव चंपत राय ने गंभीरतापूर्वक कहाकि, बैंकों ने माना है कि गड़बड़ी हो सकती है। कोई गड़बड़ी न होने पाए इस वजह से ट्रस्ट ने यूपीआई और बार कोड से धन संग्रह बंद कराने का फैसला किया है। दान में आ रही चांदी की ईंट पर चंपत राय ने साफ—साफ कहाकि, अब चांदी की जरूरत नहीं है। जब होगी तो हम मांग लेंगे।

1,590 करोड़ रुपए एकत्र हुए :- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्‍ट के कोषाध्‍यक्ष स्‍वामी गोविंद देव गिरी के सहयोगी हनुमान ने बताया कि, 11 फरवरी शाम तक 1,590 करोड़ रुपए एकत्र हो गए हैं। चंदा अभियान 27 फरवरी तक जारी रहेगा। देश के चार लाख गांव और 11 करोड़ परिवार हमारे दान अभियान में शामिल हुए हैं। 150000 टोलियां धन संग्रह कर रही हैं। इस धन संग्रह अभियान में 10, 50, 100 और 1000 के कूपन के साथ रसीद, यूपीआई बार कोड डिजिटल माध्यम का भी प्रयोग हो रहा था।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का बड़ा फैसला, अब नहीं लेंगे डिजिटल दान

अपर्णा यादव ने दिए 11.11 लाख :- अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की पुत्रवधु अपर्णा यादव ने चेक के माध्यम से कुल 11.11 लाख की धनराशि का योगदान दिया। इस दान को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रांत के प्रान्त प्रचारक कौशल जी ने ग्रहण किया। इस मौके पर अपर्णा यादव ने कहाकि, वह यह दान स्वेच्छा से कर रही हैं। मैं अपने परिवार के लिए जिम्मेदारी नहीं ले सकती। अतीत कभी भी भविष्य के बराबर नहीं होता है।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned