scriptथाईलैंड की कम्पनियों को पसंद आया यूपी, निवेश का किया वादा, यूपी के युवाओं को मिलेगा ढेर सारा रोजगार | Lucknow Siddharthnath Singh UP Investment Thailand Company Big-C Super | Patrika News

थाईलैंड की कम्पनियों को पसंद आया यूपी, निवेश का किया वादा, यूपी के युवाओं को मिलेगा ढेर सारा रोजगार

locationलखनऊPublished: Jul 01, 2020 04:32:03 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह बताई प्रदेश की खूबियां और निवेश के फायदे

थाईलैंड की कम्पनियों को पसंद आया यूपी, निवेश का किया वादा, यूपी के युवाओं को मिलेगा ढेर सारा रोजगार

थाईलैंड की कम्पनियों को पसंद आया यूपी, निवेश का किया वादा, यूपी के युवाओं को मिलेगा ढेर सारा रोजगार

लखनऊ. कोरोना वायरस की वजह से पूरा प्रदेश संकट के दौर से जूझ रहा है। तमाम फ्रंट पर योगी सरकार और उनकी टीम 11 काम कर रही है। सरकार का खजाना कम होता जा रहा है। राजस्व और यूपी के युवाओं को रोजगार की व्यवस्था के लिए सरकार लगातार विदेशी निवेशकों को अपने प्रदेश में निवेश करने के लिए लुभा रही है। नए प्रस्ताव, नई सुविधाएं आसान शर्तों पर उपलब्ध करा रही हैं। यूपी सरकार के इस गुड वर्क का ही कमाल है कि विदेशी कम्पनियां इन प्रस्ताव को हाथोंहाथ ले रहीं हैं। थाईलैंड की कैश एंड कैरी क्षेत्र की प्रतिष्ठित बिजनेस हाऊस बिग-सी सुपरसेंटर ने प्रदेश में निवेश की इच्छा जाहिर की है। थाईलैंड की फूड प्रोसेसिंग, लाजिस्टिक, कंस्ट्रक्शन, केमिकल और टूरिज्म क्षेत्र से जुड़े वहां के कई उद्यमियों ने प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर जानकारी ली है।
यूपी सरकार ऐसी कंपनियों को प्रदेश में निवेश के लिए आकर्षित करने में जुट गई है जो इस वक्त चीन से अपना कारोबार समेट कर किसी दूसरे कार्यस्थल की तलाश में हैं। अमेरिकी, जापानी, यूरोपियन कंपनियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वार्ता हुई है और अच्छे परिणाम हासिल हुए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संकट में और निवेश लाने के लिए कसरत तेज कर दी है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मंगलवार को अमेरिका और थाइलैंड में भारत के राजदूतों के साथ वर्चुअल बैठक कर उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने पर चर्चा की।
कुशल कारीगर तैयार कर भेजेंगे थाईलैंड :- इस वर्चुअल संवाद में थाईलैंड में तैनात राजदूत सुचिता दुर्राई के साथ थाईलैंड के बड़े उद्यमी व निवेशक थे। मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि थाईलैंड के उद्यमियों को कहा कि हमारे पास मैन पॉवर सरप्लस है। आप अपनी सूची दे दें कि किस प्रकार का मैन पॉवर चाहिए हम आपको उस विधा के कुशल कारीगर तैयार कर थाईलैंड भेजे देंगे।
पर्यटन क्षेत्र में निवेश पर रिझे थाईलैंड की कई कम्पनियां :- सिद्धार्थ नाथ सिंह ने भी सुझाव दिया कि थाईलैंड के जो बच्चे चीन में पढ़ते हैं उनको विशेष कार्यक्रम के तहत यूपी भेजें। मंत्री ने थाईलैंड और उत्तर प्रदेश के बीच इंडस्ट्री और बिजनेस काउंसिलिंग की स्थापना किए जाने की बात कही। इस संवाद में थाईलैंड के प्रतिनिधियों ने कुशीनगर एअरपोर्ट के बनने पर खुशी जताई और कहा कि यूपी में टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। थाईलेंड से अधिक से अधिक लोग कुशीनगर के साथ ही यूपी के भ्रमण पर आ सकेंगे। उद्यमियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की अच्छी संभावना है। थाईलैंड की प्रतिष्ठित बिग सी सुपरसेंटर कंपनी कैश एंड कैरी बिजनेस हाउस है, वह यूपी में निवेश की इच्छुक है।
सौ अमेरिकी कम्पनियां निवेश को तैयार :- मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने अमेरिकी में कामर्शियल काउंसलर ऑफ इंडियन एंबेसी डा. मनोज महापात्रा से भी वर्चुअल मीटिंग की। मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फार्मासिटिकल पार्क की स्थापना कराई जा रही है। अमेरिका की मेट्रानिक्स तथा माईलेन कंपनी से बातचीत चल रही है। शिक्षा के क्षेत्र में अमेरिकन यूनिवर्सिटी और उत्तर प्रदेश की यूनिवर्सिटी के बीच वेंचर्स स्थापित करते हुए ट्विनिंग प्रोग्राम शुरू करने पर पर चर्चा की गई। डॉ. महापात्रा ने कहा कि 80 से 100 अमेरिकी कंपनियां भारत में निवेश करना चाहती हैं, जिनसे वह लगातार संपर्क में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो