आंधी और बारिश से गेहूं की फसल को भारी नुकसान, किसान परेशान

storm autumn Wheat crop Heavy Loss - यूपी के कई जिलों में बुधवार रात मौसम बदल गया
- तेज आंधी तूफान संग भारी बारिश हुई
Farmer worried - जिससे सूबे के किसानों में चिंता की लहर दौड़ गई

By: Mahendra Pratap

Published: 22 Apr 2021, 12:11 PM IST

लखनऊ. storm autumn Wheat crop Heavy Loss : यूपी के कई जिलों में बुधवार रात मौसम बदल गया। तेज आंधी तूफान संग भारी बारिश हुई। जिससे सूबे के किसानों में चिंता की लहर दौड़ गई। अधिकांश खेतों में गेहूं की फसल कटने के बाद खेतों में पड़ी हुई है। इस आंधी तूफान से इस फसल को भारी नुकसान हुआ है। वहीं गेहूं की जो फसल अभी कटी नहीं है वह कुछ हद तक सुरक्षित बनी हुई है।

यूपी में आंधी-तूफान से भारी नुकसान, सीएम योगी ने राहत के दिए निर्देश

भूसे की कमी होने की आशंका :- लखनऊ पूरे प्रदेश में बुधवार शाम से अलग-अलग हिस्सों में बारिश से गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है हालांकि कृषि विभाग का दावा है कि अधिकांश रकबे में गेहूं कट चुका है लेकिन अभी भी किसानों का बड़े पैमाने पर कटी हुई फसल खेत में ही पड़ी है। जिससे उसके खराब होने की संभावना अधिक है। गेहूं के फसल के खराब होने से जानवरों के लिए भूसे की कमी हो सकती है। कृषि निदेशक राजेश गुप्ता ने बताया कि खेतों में पड़ा कटा कटा गेहूं तो उड सकता है पर जो गेहूं खेतों में खड़ा है उसके बचने की उम्मीद है।

बिजली आपूर्ति बाधित हुई :- राजधानी में बुधवार रात मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। धूल भरी आंधी ने पूरे शहर को हिला दिया। इसके साथ ही गरज चमक के साथ तेज बौछारें गिरी। कई इलाकों में पेड़ों के गिरने और कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, आने वाले दिनों में मौसम खुला और सामान्य रहेगा।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned