script

नगर निगम की स्ट्रीट लाइटें गायब होने का सिलासिला जारी

locationलखनऊPublished: Dec 07, 2021 02:16:36 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

स्ट्रीट लाइटों की गिनती की गई तो विश्वास खण्ड, पेपर मिल कॉलोनी, मेट्रो सिटी के सामने बाबा पुरवा, बादशाह नगर, नेहरू इंक्लेव जैसे प्रमुख क्षेत्रों से चालीस स्ट्रीट लाइट गायब हो चुकी थी। ये सभी स्ट्रीट लाइटे एक महीने के अन्दर ही गायब हुईं। बड़ी संख्या में लाइट चोरी पकड़ने के बाद वार्ड 23 के सभासद ने नगर आयुक्त और महापौर से शिकायत भी की।

नगर निगम की स्ट्रीट लाइटें गायब होने का सिलासिला जारी

नगर निगम की स्ट्रीट लाइटें गायब होने का सिलासिला जारी

लखनऊ। नगर निगम की स्ट्रीट लाइटों के गायब होने का सिलसिला जारी है। पीजीआई में 100 से ज्यादा स्ट्रीट लाइट चोरी के मामले के बाद भी नगर निगम सुध नहीं ले रहा है। सभासद स्ट्रीट लाइट चोरी की जानकारी नगर आयुक्त, महापौर को दे रहें। शिकायत कर रहे हैं लेकिन चोरी गई स्ट्रीट लाइट के लिए कोई भी मुकदमा दर्ज नहीं किया जा रहा है। जोन चार के सिर्फ वार्ड 23 से ही चालीस स्ट्रीट लाइट गायब होने का मामला सामने आया है। लेकिन शिकायत के चार दिन गुजरने के बाद भी नगर निगम की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है।
अभी गत दिवस पेपर मिल कालोनी कालोनी वार्ड 23 के सभासद ने राजेश सिंह ने अपने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान पाया कि एक-एक, दो-दो कर लगातार स्ट्रीट लाइट गायब होती जा रही है। जब गायब हुई स्ट्रीट लाइटों की गिनती की गई तो विश्वास खण्ड, पेपर मिल कॉलोनी, मेट्रो सिटी के सामने बाबा पुरवा, बादशाह नगर, नेहरू इंक्लेव जैसे प्रमुख क्षेत्रों से चालीस स्ट्रीट लाइट गायब हो चुकी थी। ये सभी स्ट्रीट लाइटे एक महीने के अन्दर ही गायब हुईं। बड़ी संख्या में लाइट चोरी पकड़ने के बाद वार्ड 23 के सभासद ने नगर आयुक्त और महापौर से शिकायत भी की। बकौल सभासद राजेश सिंह नगर आयुक्त ने चोरी गई लाइटों पर मुकदमा दर्ज करने के निर्देश भी दिए। लेकिन मुख्य अभियंता विद्युत ने नगर आयुक्त के निर्देश पर ध्यान भी नहीं दिया।
कई दिन गुजरने के बाद अभी तक भी इस मामले में कोई कदम नहीं उठाया गया। इस सम्बंध में नगर निगम का पक्ष लेने के लिए कई बार मुख्य अभियंता राम नगीना त्रिपाठी से दूरभाष पर सम्पर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। ज्ञात हो कि कुछ दिन पूर्व ही एक सजग नागरिक की वजह से पीजीआई क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट चोरी का बड़ा मामला सामने आया था। स्ट्रीट लाइट लगाने वाली कार्यदायी संस्था के लोग ही स्ट्रीट लाइट चोरी करते थे। ये घटना सीसीटीवी में कैद भी है। कार्यदायी संस्था के लोग स्ट्रीट लाइट लगा रहे हैं या गायब करने के लिए उतार रहे हैं। इसपर किसी का ध्यान नहीं जाता है। लेकिन घटना कैमरे में कैद होने की वजह से पता चल पाया कि कार्यदायी संस्था के कर्मचारी ही पीजीआई में स्ट्रीट लाइट चुरा रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो