script

सुन्नी वक्फ बोर्ड 24 फरवरी को करेगा ऐलान, मंदिर के तर्ज पर मस्जिद निर्माण के लिए बनाएंगे ट्रस्ट

locationलखनऊPublished: Feb 20, 2020 05:45:07 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार बुधवार को राजधानी दौरे पर थे, इसमें उन्होंने सरकार से कहाकि सरकार मंदिर के लिए ट्रस्ट बना सकती है तो एक अन्य ट्रस्ट बनाकर मस्जिद के लिए भी धन क्यों नहीं दे सकती। अभी इस मांग के 12 घंटे भी नहीं बीते थे कि मंदिर की तर्ज पर मस्जिद ट्रस्ट के गठन की पहल शुरू हो गई, यह नया ट्रस्ट अयोध्या में मस्जिद का निर्माण कराएगा।

सुन्नी वक्फ बोर्ड 24 फरवरी को करेगा ऐलान, मंदिर के तर्ज पर मस्जिद निर्माण के लिए बनाएंगे ट्रस्ट

सुन्नी वक्फ बोर्ड 24 फरवरी को करेगा ऐलान, मंदिर के तर्ज पर मस्जिद निर्माण के लिए बनाएंगे ट्रस्ट

लखनऊ. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार बुधवार को राजधानी दौरे पर थे, इसमें उन्होंने सरकार से कहाकि सरकार मंदिर के लिए ट्रस्ट बना सकती है तो एक अन्य ट्रस्ट बनाकर मस्जिद के लिए भी धन क्यों नहीं दे सकती। अभी इस मांग के 12 घंटे भी नहीं बीते थे कि मंदिर की तर्ज पर मस्जिद ट्रस्ट के गठन की पहल शुरू हो गई, यह नया ट्रस्ट अयोध्या में मस्जिद का निर्माण कराएगा। सुन्नी वक्फ बोर्ड की अगली बैठक 24 फरवरी को होगी, इसी बैठक में नए ट्रस्ट और इसके सदस्यों के नामों का औपचारिक ऐलान किया जाएगा। इस पर बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने शरद पवार को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि ट्रस्ट की कोई आवश्यकता नहीं है।
पार्टी के राज्य सम्मेलन में लखनऊ आए एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि सरकार को अयोध्या में मस्जिद के लिए धन उपलब्ध कराना चाहिए। भाजपा लोगों को सांप्रदायिक आधार पर बांट रही है। अगर सरकार मंदिर के लिए ट्रस्ट बना सकती है तो एक अन्य ट्रस्ट बनाकर मस्जिद के लिए भी धन क्यों नहीं दे सकती।
सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से मस्जिद ट्रस्ट का ऐलान किया गया है जिसका नाम इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन होगा। 24 फरवरी को होने वाली सुन्नी वक्फ बोर्ड की बैठक में ट्रस्ट और इसके सदस्यों के नामों का औपचारिक ऐलान किया जाएगा। यही ट्रस्ट अयोध्या में मस्जिद निर्माण और संचालन की औपचारिकताएं पूरी करेगा।
बताया जा रहा है कि इस इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन में मस्जिद मामले में मध्यस्थता करने वाले लोगों के अतिरिक्त सुन्नी वक्फ बोर्ड के लोग सदस्य शामिल होंगे। ट्रस्ट में कुल सात सदस्य होंगे और सुन्नी वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष ही इस ट्रस्ट का पदेन अध्यक्ष होगा। अभी सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारूखी हैं। इस ट्रस्ट का काम कोर्ट के आदेश पर मिली पांच एकड़ जमीन पर अस्पताल, विद्यालय, इस्लामिक कल्चरल एक्टिविटीज को बढ़ाने वाले इंस्टिट्यूट, लाइब्रेरी, पब्लिक यूटिलिटी इनफ्रास्ट्रक्चर बनाने से लेकर दूसरी तरह की सामाजिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। इस ट्रस्ट के जरिए सुन्नी वक्फ बोर्ड भारत में दोनों समुदायों के बीच सामंजस्य बनाने के कार्यक्रम भी चलाएगा। बोर्ड की ओर से ट्रस्ट के कामकाज की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है।
इकबाल अंसारी ने फटकारा :- बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने शरद पवार को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि ट्रस्ट की कोई आवश्यकता नहीं है। जहां पर ट्रस्ट होता है वहां विवाद हो जाता है। इस विषय पर लोग राजनीति न करें।
पवार चाहे तो मस्जिद बनवा दें :- एनसीपी नेता शरद पवार द्वारा ट्रस्ट पर आपत्ति जताने पर महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि हम लोग मंदिर का निर्माण कर रहे हैं। शरद पवार चाहे तो मस्जिद का निर्माण करा दें। हमारा काम मंदिर निर्माण का है न कि किसी और संप्रदाय के किसी धार्मिक स्थान को बनाने का।
उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव में सुन्नी वक्फ बोर्ड को जमीन है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक बुधवार को खत्म हुई। जिस बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष और चंपत राय को महासचिव बनाया गया है। साथ ही नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। ट्रस्ट की पहली बैठक में 9 प्रस्ताव भी पारित किए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो