scriptLucknow Super Giants name of first IPL team of UP | Lucknow Super Giants : यूपी की पहली आईपीएल टीम का नाम है लखनऊ सुपर जाइंट्स | Patrika News

Lucknow Super Giants : यूपी की पहली आईपीएल टीम का नाम है लखनऊ सुपर जाइंट्स

लखनऊ सुपर जाइंट्स के नामकरण से जुड़ी हुई एक बड़ी दिलचस्प स्टोरी है। सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे। कम्पनी ने नामकरण के लिए एक कैंपेन चलाया था। कम्पनी को ढेर सारे सुझाव मिले। फिर टीम मालिक संजीव गोयनका ने खुलासा किया कि कैसे 8 साल के एक बच्चे ने सबसे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स का आइडिया दिया था।

लखनऊ

Published: January 26, 2022 10:00:05 am

इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) 2022 शीघ्र ही शुरू होने जा रहा है। काफी इंतजार के बाद आइपीएल की लखनऊ फ्रेंचाइजी ने अपने आधिकारिक नाम का (Official Lucknow IPL Team) एलान किया है। इस फ्रेंचाइजी नाम लखनऊ सुपर जाइंट्स (Lucknow Supergiants) रखा गया है। लखनऊ सुपर जाइंट्स के मालिक आरपीएसजी वेंचर्स लिमिटेड (गोयनका ग्रुप) के चेयरमैन डॉ. संजीव गोयनका हैं। संजीव गोयनका ने 7090 करोड़ रुपए में लखनऊ फ्रेंचाइजी खरीदा था। पर लखनऊ सुपर जाइंट्स के नामकरण से जुड़ी हुई एक बड़ी दिलचस्प स्टोरी है। सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे। कम्पनी ने नामकरण के लिए एक कैंपेन चलाया था। कम्पनी को ढेर सारे सुझाव मिले। फिर टीम मालिक संजीव गोयनका ने खुलासा किया कि कैसे 8 साल के एक बच्चे ने सबसे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स का आइडिया दिया था। संजीव गोयनका ने बताया कि, ‘जब हमने लखनऊ टीम के लिए बिड जीती थी, तो एक घंटे बाद दिल्ली के 8 साल के लड़के ने मैसेज किया था और बोला था कि आपकी टीम का नाम लखनऊ सुपरजायंट्स होना चाहिए।’ फिर जब हमने कैंपेन शुरू किया, तब बच्चे ने फिर मुझे ट्विटर पर टैग करते हुए मैसेज किया और कहा कि अगर टीम का नाम लखनऊ सुपर जायंट्स रखेंगे, तो ये मत भूलिएगा कि सबसे पहले मैंने ही ये आइडिया दिया था।
Lucknow Super Giants : यूपी की पहली आईपीएल टीम का नाम है लखनऊ सुपर जाइंट्स
Lucknow Super Giants : यूपी की पहली आईपीएल टीम का नाम है लखनऊ सुपर जाइंट्स
केएल राहुल 17 करोड़ रुपए में बिके (Lucknow Super Giants captain KL Rahul)

लखनऊ सुपर जाइंट्स ने आइपीएल 2022 की नीलामी से पहले पिक किए गए तीन खिलाड़ियों केएल राहुल (KL Rahul), मार्कस स्टोनिस और रवि बिश्नोई को अपने साथ जोड़ा है। केएल राहुल को 17 करोड़ रुपए में खरीदा गया है। केएल राहुल, विराट कोहली के साथ आइपीएल इतिहास में सबसे ज्यााद सैलरी वाने वाले खिलाड़ी बने। कोहली को आरसीबी ने 2018 से लेकर 2021 तक इतनी ही सैलरी दी थी।
रवि बिश्नोई अब लखनऊ सुपर जाइंट्स के साथ

लखनऊ सुपर जाइंट्स ने मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) को लखनऊ की टीम ने अपने साथ जोड़ने के लिए 9.2 करोड़ रुपये खर्च किए। लखनऊ सुपर जाइंट्स से खेलने के लिए रवि बिश्नोई को चार करोड़ रुपए दिए गए है। रवि अभी तक पंजाब किंग्स के लिए खेलते थे। दो सीजन में रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने 12-12 विकेट हासिल किए थे। अभी तक भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिला है।
लखनऊ सुपर जाइंट्स का पुणे कनेक्शन

लखनऊ सुपर जाइंट्स का पुणे फ्रेंचाइजी से कनेक्शन है। गोयनका ग्रुप ने 2016 में पुणे फ्रेंचाइजी भी खरीदी थी। तब अपनी टीम का नाम 'राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स' (Rising Pune Supergiants) ही रखा था। 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की आईपीएल में वापसी के बाद पुणे टीम आईपीएल से हट गई थी।
यह भी पढ़ें

लखनऊ में आईपीएल मैच में आनलाइन सट्टा शुरू हर गेंद पर लगता है सट्टा, तीन गिरफ्तार

अहमदाबाद फ्रेंचाइजी अभी तलाश रही है नाम

इस लीग में प्रवेश करने वाली दूसरी टीम अहमदाबाद की है, जिसे इरेलिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (CVC Capital Partners) ने 5635 करोड़ रुपए में खरीदा था। अहमदाबाद के आधिकारिक नाम की घोषणा अभी नहीं हुई है। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के कप्तान होंगे, स्पिनर राशिद खान, भारतीय ओपनर शुभमन गिल भी अहमदाबाद फ्रेंचाइजी खेलेंगे।
यह भी पढ़ें

भुवनेश्वर कुमार पर सनराइजर्स हैदराबाद कप्तान डेविड वॉर्नर ने जताया भरोसा, यूपी के क्रिकेटप्रेमियों के चेहरे खिले

12 फरवरी बेंगलुरु में होगा आईपीएल का मेगा ऑक्शन

इस सीजन के लिए 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में मेगा ऑक्शन होना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.