scriptLucknow Talkatora, Lalbaug, Aishbagh air pollution alert issued | लखनऊ की हवा हुई फिर से जहरीली , जारी हुआ नोटिस | Patrika News

लखनऊ की हवा हुई फिर से जहरीली , जारी हुआ नोटिस

locationलखनऊPublished: Nov 24, 2023 09:12:43 am

Submitted by:

Ritesh Singh

Pollution Control Board Action: फिर खराब होने लगी लखनऊ की हवा, सांस लेने में शुरू हुई दिक्कत, तालकटोरा और लालबाग क्षेत्र का की हवा हुई जहरीली।

  के चलते दिन में छाया अँधेरा
के चलते दिन में छाया अँधेरा
Pollution Control Board : प्रदूषण फिर से खराब होने लगा है। तालकटोरा और लालबाग क्षेत्र की हवा अत्यंत खराब स्तर पर पहुंच चुकी है। यहां पर एक्यूआई का स्तर 300 को पार कर चुका है। शहर के अन्य इलाकों में भी एक्यूआई अत्यंत खराब स्तर के नजदीक है। लखनऊ में हवा की हालत खराब होने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सख्त रुख अख्तियार किया है।
सभी विभागों को जारी हुआ नोटिस
लखनऊ मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी ने तालकटोरा, ऐशबाग और नादरगंज और गोमती नगर तथा अलीगंज में निर्माण कार्य करने वाली कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के साथ ही भारी जुमनि का सिफारिश की है। इसके साथ ही नगर आयुक्त, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र और पुलिस उपायुक्त यातायात को भी नोटिस जारी किया है। बहुत ही खराब स्तर पर पहुंचा तालकटोरा और लालबाग क्षेत्र का एक्यूआई, लखनऊ का एक्यूआई 273।

AQI Update: लखनऊ के प्रमुख स्थानों का एक्यूआई

तालकटोरा-- 352---- बहुत ज्यादा खराब

अलीगंज-----252----- खराब

लालबाग----328------बहुत ज्यादा खराब

गोमती नगर----247-----खराब

अम्बेडकर विवि-----251----खराब

कुकरैल--एक्यूआई----206-----खराब

तालकटोरा और ऐशबाग क्षेत्र के उद्योगों को कराया बंद
कई सालो में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए शासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कड़े फैसलों के बाद भी इसमें कोई खास सुधार नहीं आया है। अक्टूबर से फरवरी तक लखनऊ में वायु प्रदूषण में की स्थिति काफी खतरनाक हो जाती है। एक सप्ताह पहले लखनऊ की हवा का स्तर अत्यंत खराब स्तर पर पहुंच गया था। इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उमेश चन्द्र शुक्ला ने तालकटोरा और ऐशबाग क्षेत्र के सभी उद्योगों को बंद करा दिया था। बोर्ड की सख्ती के बाद हालात कुछ बेहतर हो गये थे। चार दिन तक हवा सही रहने के बाद शुक्रवार से प्रदूषण फिर से बढ़ने लगा है।
किया निरीक्षण खामियां, जारी किया नोटिस

शुक्रवार को लालबाग क्षेत्र का एक्यूआई 328 तक पहुंच गया। यह संख्या अत्यंत खराब श्रेणी में आती है। लालबाग और तालकटोरा के साथ ही अलीगंज क्षेत्र में भी हवा का स्तर खराब स्तर तक पहुंच गया है। हवा का स्तर अत्यंत खराब होने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लखनऊ मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी उमेश चन्द्र शुक्ला की अगुवाई में बोर्ड की टीम ने शहर के निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में शालीमार ग्रुप के वन वर्ल्ड प्रोजेक्ट में वायु प्रदूषण के मानकों का खुला उल्लंघन पाया गया। बोर्ड प्रशासन ने सभी निर्माण एजेंसियों को सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।
नगर निगम, डीसीपी ट्रैफिक, जीएम डीआईसी और वन विभाग को नोटिस

हवा खराब होने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक, नगर निगम और पुलिस उपायुक्त यातायात को भी नोटिस जारी किया है। जिला उद्योग को जारी नोटिस में महाप्रबंधक को निर्देश दिया गया है कि वह औद्योगिक क्षेत्र की खराब सड़कों को तत्काल सुधारे। इसके साथ ही कुकरैल सहित अन्य वन क्षेत्र में आग जलाने से रोकने के लिए कड़े प्रबंध करने को कहा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो