टमाटर तीन गुना और प्याज दो गुना हुआ महंगा

- बढ़े रेट की वजह से रसोई का बजट बुरी तरह से गड़मग, सब्जी व्यापारी भी परेशान

By: Sanjay Kumar Srivastava

Published: 11 Oct 2021, 02:19 PM IST

लखनऊ. यूपी में टमाटर और प्याज के दामों में जबरदस्त तेजी आई है। टमाटर की कीमत 60—80 रुपए प्रति किलो और प्याज 40-45 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। नवरात्र से पहले तक टमाटर 20 रुपए किलो तथा प्याज 25 रुपए किलो बाजार में बिका रहा था। बढ़े रेट की वजह से रसोई के बजट बुरी तरह से गड़मग हो गया है। सब्जी व्यापारी भी परेशान हैं।

भाड़ा बढ़ गया :- वैसे तो टमाटर व प्याज की नई फसल आने में कम से कम एक पखवाडे का वक्त लगेगा। राजाजीपुरम लखनऊ के सब्जी व्यापारी राम ने कहा कि, सब्जियों के दाम बढ़ने के पीछे एक बड़ा कारण डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतें भी हैं। डीजल-पेट्रोल का दाम बढ़ा तो बाहर से आने वाली सब्जी के वाहनों का भाड़ा बढ़ गया। इस कारण सभी तरह की सब्जी के दाम बढ़ रहे हैं। नई फसल आने तक दामों में उछाल रहने की संभावना है। एक वजह यह भी है टमाटर और प्याज के दाम बढ़ने की।

बरसात का भी असर :- बक्शी का तालाब में खेती करने वाले सब्जी किसान कन्हैया ने कहाकि, सितंबर और अक्टूबर में हुई बरसात से टमाटर व प्याज की फसल प्रभावित हुई है। साथ ही इनका यातायात पर भी असर पड़ा है। सिर्फ टमाटर व प्याज ही नहीं अन्य सब्जियों की कीमतें भी बढ़ रही है।

प्रदेश में कई जिलों में टमाटर की खेती :- उत्तर प्रदेश, घाटे वाले टमाटर उत्पादन करने वाला राज्य हैं। उत्तर प्रदेश में बाराबंकी, सीतापुर, उन्नाव, कानपुर, फैजाबाद, गाजीपुर, बलिया, वाराणसी, मिर्जापुर, लखीमपुर, लखनऊ, मेरठ, बागपत, बरेली, मुरादाबाद, बुलन्दशहर आदि प्रमुख टमाटर उत्पादक जिले हैं।

15 लाख मीट्रिक टन प्याज की खपत :- यूपी में हर वर्ष करीब 15 लाख मीट्रिक टन प्याज की खपत है। जबकि रबी और खरीफ सीजन में यहां प्याज का कुल उत्पादन 4.70 लाख मीट्रिक टन ही हो रहा है। अभी सूबे में 28,538 हेक्टेयर भूमि पर प्याज की खेती की जा रही है।

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल डीजल के दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश, जानें लखनऊ में आज का रेट

Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned