मुस्कुराइये आप लखनऊ में हैं! रहने के लिहाज से यूपी का राजधानी का कोई जवाब नहीं, ease of living में अव्वल

ईज ऑफ लिविंग
- देश में रहने के लिहाज से यूपी के 14 शहर बेहतर
- लखनऊ और वाराणसी को मिली टॉप रैंकिंग

By: Abhishek Gupta

Published: 05 Mar 2021, 07:31 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. "मुस्कुराइये आप लखनऊ में हैं", यह सिर्फ कुछ शब्द नहीं, बल्कि जज्बात हैं उन लोगों के जो लखनऊ में रहते हैं व जो यहां घूमने आते हैं। संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, किफायती आवास, भूमि योजना, पार्क, परिवहन, जल आपूर्ति, कचरा प्रबंधन और पर्यावरण की गुणवत्ता जैसे 15 मानकों पर नवाबों का शहर पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा खरा उतरा है। देश में रहने के हिसाब से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का कोई जवाब नहीं। केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा गुरुवार को ‘ईज ऑफ लिविंग’ (Ease of living) सूचकांक जारी किया गया है। इसमें माना गया है कि उत्तर प्रदेश के 14 शहर रहने के लिहाज से सबसे बेहतर हैं और इसमें लखनऊ सबसे आगे है।

ये भी पढ़ें- लखनऊ से गोरखपुर जू शिफ्ट किए गए 7 काले हिरण

उसके बाद वाराणसी व झांसी है। ईज ऑफ लिविंग रैकिंग में लखनऊ 27वें पर पायदान है, तो वाराणसी 28वें पर है। इसके बाद कानपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज, आगरा, मेरठ, बरेली, झांसी, मुरादाबाद, रायबरेली, सहारनपुर, अलीगढ़, रामपुर हैं। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स का मूल्यांकन जीवन की गुणवत्ता व शहरी विकास के लिए विभिन्न पहलुओं पर किया गया है। उक्त बताए गए मानकों के अतिरिक्त शहरी विकास पर खर्च का निर्धारण भी इस सूची में शहरों को शामिल करने का आधार भी बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- यूपी में न्यूनतम स्तर पर है कोरोना : सीएम योगी

दो श्रणियों में हुआ था सर्वे-

‘ईज ऑफ लिविंग’ की सूचकांक में कुल 111 शहर शामिल किए गए हैं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने इसके लिए दो श्रेणियों में सर्वे कराया। पहली श्रणी में दस लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहरों को शामिल किया गया और दूसरी श्रेणी में दस लाख से कम आबादी वाले शहरों को रखा गया। ऑल इंडिया लिस्ट में दिल्ली नंबर एक स्थान पर है। निम्न देखें यूपी की लिस्ट-

10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की देश में रैंकिंग
शहर - रैंक
लखनऊ - 26
वाराणसी - 27
कानपुर - 28
गाजियाबाद - 30
प्रयागराज - 32
आगरा - 35
मेरठ - 36
बरेली - 47

10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की देश में रैंकिंग

शहर - रैंक
झांसी - 34
मुरादाबाद - 38
रायबरेली - 40
सहारनपुर - 44
अलीगढ़ - 58
रामपुर - 59

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned