scriptसाढ़े तीन वर्षों में यूपी निवेश का सबसे अच्छा स्थान : सीएम योगी | Lucknow Udyog Bandhu meeting CM Yogi UP Investment best place | Patrika News

साढ़े तीन वर्षों में यूपी निवेश का सबसे अच्छा स्थान : सीएम योगी

locationलखनऊPublished: Sep 21, 2020 06:08:55 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

साढ़े तीन साल के अपने मुख्यमंत्रित्व काल में पहली बार उद्योग बंधु की बैठक की अध्यक्षता की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने

साढ़े तीन वर्षों में यूपी निवेश का सबसे अच्छा स्थान : सीएम योगी

साढ़े तीन वर्षों में यूपी निवेश का सबसे अच्छा स्थान : सीएम योगी

लखनऊ. साढ़े तीन साल के अपने मुख्यमंत्रित्व काल में पहली बार उद्योग बंधु की बैठक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी अध्यक्षता में करते हुए कहाकि, उत्तर प्रदेश पिछले तीन-साढ़े तीन वर्षों में देश में निवेश का सबसे अच्छा गंतव्य बना है। हमारा प्रदेश, देश का सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार है। यह एक युवा राज्य है। हमारी लगभग 60 फीसद आबादी कामकाजी और ऊर्जावान है, इसलिए इस बड़ी आबादी को प्रदेश के औद्योगिक विकास के साथ ही प्रदेश के समग्र विकास की अनेक सम्भावनाओं के साथ जोड़कर देख सकते हैं।
देश की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था यूपी :- वर्तमान में उत्तर प्रदेश, देश की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य है। यूपी देश के कुल सकल घरेलू उत्पाद में 8 प्रतिशत का योगदान भी कर रहा है। देश की सबसे अधिक 24 करोड़ की आबादी उत्तर प्रदेश में निवास करती है। निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से ही हमने 98 फीसदी उच्च समाधान दर और 94 प्रतिशत स्वीकृतियां जारी की हैं। कोरोना कालखंड में 40 लाख से अधिक प्रवासी कामगार और श्रमिक प्रदेश में आए। स्किल मैपिंग कर उन्हें रोजगार देने का भी कार्य किया गया।
क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ाया :- क्षेत्रीय कनेक्टिविटी की दृष्टि से प्रदेश में आगरा, हिंडन, कानपुर, बरेली समेत हमने 25 घरेलू हवाई अड्डों को विकसित करने की कार्रवाई को भी तेजी के साथ आगे बढ़ाया है। एनसीआर रीजन को प्रयागराज, वाराणसी व चित्रकूट के साथ जोड़ने के लिए 600 किमी से भी अधिक लम्बे गंगा एक्सप्रेस-वे के कार्य की प्रक्रिया को भी हमने तेजी के साथ आगे बढ़ाया है।
अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति :- अपराध के प्रति राज्य सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति से प्रदेश में सुरक्षा और कानून व्यवस्था की स्थिति में सकारात्मक परिवर्तन हुआ है। निवेशक सहभागियों और उद्यमियों के हित में राज्य सरकार ने स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स की गठन प्रक्रिया को भी आगे बढ़ाया है। सीएम योगी ने कहा कि, उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग नीति-2020 जैसी नई नीतियों की घोषणा की गई है। इसके अलावा डाटा सेंटर पॉलिसी, फूड प्रॉसेसिंग पॉलिसी आदि नीतियां शीघ्र आने वाली हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो