लखनऊ यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस पैटर्न में हुआ बदलाव, जानें अब कैसे होंगे एडमिशन

लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस बार के एंट्रेंस के पैटर्न में बदलाव हुए हैं।

March, 2802:47 PM

Lucknow, Uttar Pradesh, India

लखनऊ. लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस बार के एंट्रेंस के पैटर्न में बदलाव हुए हैं। इस बार संचालित विषयों के समानान्तर चलने वाले पाठ्यक्रमों के लिए अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट नहीं होंगे। इस बार मुख्य विषय और समानान्तर दोनों विषयों का एक टेस्ट होगा। यूनिवर्सिटी की इस पहल के बाद नौ टेस्ट में ही 23 विषय कवर हो जाएंगे। इनमें पीजी के विज्ञान और कला के पाठ्यक्रम हैं।

एलयू के प्रवेश समन्वयक अनिल मिश्रा ने बताया कि इस पहल से आठ दिनों के भीतर प्रवेश प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। प्रवेश परीक्षाएं चार मई को शुरू होंगी और 11 जून तक चलेंगी। 29 जून को ऐडमीशन के लिए चयनित विद्यार्थियों की सूची घोषित कर दी जाएगी। मिश्रा ने बताया कि पिछले साल की तुलना में विवि इस बार एक महीने पहले अपनी पीजी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। लगभग 70 पीजी पाठ्यक्रमों में आवंटित 4000 से अधिक सीटों के लिए ऐडमीशन लिए जाएंगे।


इन विषयों की होगी एक साथ प्रवेश परीक्षा

भौतिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और नवीकरणीय, रसायन विज्ञान और औषधि रसायन विज्ञान,वनस्पति विज्ञान और सूक्ष्म जीव विज्ञान , सांख्यिकी और बॉयोस्टैटिस्टिक्स, नृविज्ञान, फोरेंसिक विज्ञान और गणित, मानविकी, समाजशास्त्र और महिला अध्ययन, आधुनिक भारतीय इतिहास, समग्र इतिहास और पश्चिमी इतिहास।

बीबीएयू में भी शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन

राजधानी स्थित बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी(BBAU) में नए सेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। शैक्षिक सत्र में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इसकी अन्तिम तिथि 20 अप्रैल है। हालांकि इस बार बीटेक कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन नहीं मांगे गए हैं। आवेदन शुल्क गत वर्ष की भांति रहेगा। इच्छुक अभ्यर्थी बीबीएयू की वेबसाइट http://www.bbau.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस बार 23 पीएचडी कोर्सो के लिए आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं। स्नातक के छह और स्नातकोत्तर के करीब 41 कोर्सो के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म मांगे गए हैं। एमफिल के आठ, डिप्लोमा के तीन, इन्ट्रीग्रेटेड के एक और सार्टिफिकेट के दो कोर्स के लिए भी ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

विश्वविद्यालय के अमेठी स्थित सैटेलाइट कैम्पस में चलने वाले कोर्सो के लिए भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहां स्नातक स्तर पर बीएससी (खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी), बीकॉम, बीएससी (सूचान प्रौद्योगिकी) व बीसीए के अलावा एमए (अंग्रेज़ी) इन्ट्रीग्रेटेड बीए और एमए इन सोशल साइंस (वैकल्पिक विषय - इतिहास,राजनीति विज्ञान,लोक प्रशासन, हिन्दी और अंग्रेजी) कोर्स चलाए जा रहे हैं। प्रवेश परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। प्रवेश परीक्षा 25 मई से 5 जून के बीच होगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned