scriptलखनऊ यूनिवर्सिटी में इस कोर्स की है सबसे ज्यादा डिमांड | Lucknow university admission process 2018 | Patrika News

लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस कोर्स की है सबसे ज्यादा डिमांड

locationलखनऊPublished: Apr 12, 2018 11:57:34 am

Submitted by:

Prashant Srivastava

लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस बार भी सबसे जयादा डिमांड बी.कॉम पाठ्यक्रम की है।

lu
लखनऊ. लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस बार भी सबसे जयादा डिमांड बी.कॉम पाठ्यक्रम की है। पिछली बार की तरह इस बार भी ग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिले के लिए चल रही प्रक्रिया में अब तक सबसे ज्यादा मारामारी इसी कोर्स में देखने को मिली है। एक-एक सीट के लिए छह-छह दावेदार है। अगले कुछ दिनों में यह टक्कर और भी कड़ी होने की उम्मीद है। लखनऊ विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 15 अप्रैल निर्धारित है। विलम्ब शुल्क के साथ आगामी 20 अप्रैल तक फार्म भरे जा सकते हैं।
15 हजार से ज्यादा आ सकते हैं आवेदन

मिली जानकारी के मुताबिक, एलयू में अभी तक स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 15,624 आवेदन आए हैं। सबसे ज्यादा 5,399 आवेदन बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स में आए हैं। आगे इस संख्या के और भी बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। बीएससी के दोनों ग्रुपों को मिलाकर 5,161 आवेदन मिले हैं। वही, बीएससी के दोनों ग्रुप में मिलाकर एक सीट के सापेक्ष नौ दावेदार हैं। बीए और बीए ऑनर्स की करीब 14 सौ सीट के सापेक्ष 2831 के आसपास आवेदन आए हैं। एलएलबी इंट्रीग्रेटेड में 1,337 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस बार शास्त्री कोर्स के लिए एक भी आवेदन नहीं आया है। बीएलएड में करीब 2,172 आवेदन मिले हैं।

एकेटीयू की वेबसाइट की मदद से अभ्यर्थी भर सकते हैं फार्म

एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय व उससे संबद्ध संस्थानों में होने वाली सम सेमेस्टर परीक्षाओं के परीक्षा फार्म जारी हो गए हैं। अभ्यर्थी एकेटीयू की वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। सम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म के लिए अभ्यर्थियों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। फार्म भरने की आखिरी तरीख 21 अप्रैल तय की गई है। प्रदेश भर में एकेटीयू से संबद्ध करीब छह सौ संस्थान हैं। एकेटीयू परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने बताया कि बुधवार से परीक्षा फार्म जारी कर दिए गए हैं। प्रो. कुमार ने बताया कि चूंकि विषम सेमेस्टर में परीक्षा शुल्क जमा कर लिया जाता है, ऐसे में छात्र-छात्रओं को सिर्फ ऑनलाइन फार्म भरना होगा। किसी भी तरह की फीस नहीं देनी होगी। उन्होंने बताया कि इससे संबंधित निर्देश सभी संस्थानों को भी भेज दिए गए हैं। साथ ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी नोटिफिकेशन उपलब्ध है।

ट्रेंडिंग वीडियो