scriptLucknow University Has Given Option O new Course | लखनऊ विवि प्राकृतिक चिकित्सा, योग विज्ञान में नए पाठ्यक्रम का देगा विकल्प | Patrika News

लखनऊ विवि प्राकृतिक चिकित्सा, योग विज्ञान में नए पाठ्यक्रम का देगा विकल्प

एलयू के इंस्टीट्यूट ऑफ योगिक स्टडीज के तहत दी जाने वाली कोर्स की 60 सीटों पर प्रवेश के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

 

लखनऊ

Published: April 25, 2022 05:39:46 pm

लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) के छात्रों के पास अब शैक्षणिक सत्र 2022-23 से प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान (बीएनवाईएस) में स्नातक पाठ्यक्रम के लिए एक नया विकल्प होगा। एलयू के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक कोर्स की अवधि साढ़े पांच साल होगी। एलयू के इंस्टीट्यूट ऑफ योगिक स्टडीज के तहत दी जाने वाली कोर्स की 60 सीटों पर प्रवेश के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
लखनऊ विवि प्राकृतिक चिकित्सा, योग विज्ञान में नए पाठ्यक्रम का देगा विकल्प
लखनऊ विवि प्राकृतिक चिकित्सा, योग विज्ञान में नए पाठ्यक्रम का देगा विकल्प

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया अन्य यूजी पाठ्यक्रमों की तरह ही है। छात्रों को एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई है। उन्होंने कहा कि एक उम्मीदवार के पास पाठ्यक्रम में प्रवेश करने और आवेदन करने के लिए कक्षा 12 में जीव विज्ञान में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। प्रवेश, प्रवेश परीक्षा की योग्यता के आधार पर होगा।
जो छात्र इस साल इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं और प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं । प्रवेश के समय छात्र की आयु 17 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। पांच साल के कोर्स में एक साल की अनिवार्य इंटर्नशिप शामिल होगी। श्रीवास्तव ने कहा कि बीएनवाईएस पाठ्यक्रम चिकित्सा विज्ञान से संबंधित है और इसमें उच्च रोजगार क्षमता है ।
इसे भी पढ़े: लामार्ट गर्ल्स कॉलेज में 2 बच्चे कोरोना पॉजिटिव ,जिलाधिकारी ने सभी स्कूलों को जारी किये निर्देश


इसमें शरीर की संरचना, शरीर क्रियाविधि, रोग के दौरान शरीर में होने वाले परिवर्तन तथा रोगों की पहचान करने के प्राकृतिक तरीकों जैसे चेहरे की आकृति विज्ञान आदि का अध्ययन किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.