लखनऊ विश्व विद्यालय के इन तीन प्रोफेसरों को मिलेगा सरस्वती पुरस्कार, प्रदेश सरकार ने किया बड़ा ऐलान

लखनऊ विश्व विद्यालय के इन तीन प्रोफेसरों को मिलेगा सरस्वती पुरस्कार, प्रदेश सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Ruchi Sharma | Publish: Sep, 02 2018 03:05:49 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

लखनऊ विश्व विद्यालय के इन तीन प्रोफेसरों को मिलेगा सरस्वती पुरस्कार, प्रदेश सरकार ने किया बड़ा ऐलान

लखनऊ. प्रदेश सरकार ने सरस्वती और शिक्षक श्री पुरस्कारों की घोषणा कर दी है । इसमें तीन शिक्षकों को सरस्वती पुरस्कार और 6 को शिक्षक श्री पुरस्कार के लिए चुना है । शनिवार को ये सूची जारी कर दी है । लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रो. राजीव मनोहर समेत तीन को सरस्वती पुरस्कार और इसी विश्वविद्यालय के प्रो. दिनेश कुमार सिंह व डॉ. मोनिशा बनर्जी समेत छह शिक्षकों को शिक्षक श्री पुरस्कार देने की घोषणा की गई है ।

मुताबिक एलयू के प्रो राजीव मनोहर को सरस्वती सम्मान और प्रो डीके सिंह व प्रो मोनिषा बनर्जी शिक्षक श्री के लिए चुना गया है । ये पुरस्कार 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के दिन लोक भवन में वितरित किए जाएंगे ।

 

यह भी पढ़ें- भाजपा के इस कैबिनेट मंत्री ने लोकसभा चुनाव 2019 में जीत पाने को लेकर कह दी ये बड़ी बात, पार्टी में मचा हड़कंप-


3 लाख रुपये पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

 

इन शिक्षकों को 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर लोक भवन में सम्मानित किया जाएगा । सरकार सरस्वती सम्मान के तहत 3 लाख और शिक्षक श्री सम्मान के तहत 1.5 लाख रुपये का पुरस्कार देगी ।

 

सरस्वती पुरस्कार इनको जाएगा नवाजा

 

शासनादेश के अनुसार, लखनऊ विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रो. राजीव मनोहर, राजकीय पीजी कॉलेज, हमीरपुर के प्राचार्य डॉ. सत्येंद्र सिंह और देव नागरी महाविद्यालय, मेरठ में भौतिक विज्ञान के एसोसिएट प्रो. डॉ. बिजेंद्र सिंह यादव को सरस्वती पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

 

श्री पुरस्कार इनको किया जाएगा सम्मानित

 

लखनऊ विवि के समाज कार्य विभाग के प्रो. दिनेश कुमार सिंह, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विवि, गोरखपुर के रसायन विज्ञान विभाग के प्रो. ओमप्रकाश पांडेय, लखनऊ विवि की जंतु विज्ञान विभाग में प्रो. डॉ. मोनिशा बनर्जी, राजकीय महिला महाविद्यालय, डीएलडब्ल्यू, वाराणसी के असिस्टेंट प्रो. (शारीरिक) डॉ. रजनीश चंद्र त्रिपाठी, अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज, वाराणसी की एसोसिएट प्रो. डॉ. अनीता सिंह और विधि जय बुंदेलखंड कॉलेज ऑफ लॉ पनारी, ललितपुर के प्राचार्य डॉ. दिनेश बाबू को शिक्षक श्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ।

Ad Block is Banned