फरवरी से मिलेंगे बीएड के फॉर्म, लखनऊ यूनिवर्सिटी कराएगा परीक्षा

बीएड की परीक्षा के आयोजन का जिम्मा एक बार फिर लखनऊ यूनिवर्सिटी को मिला है।

By:

Updated: 26 Jan 2018, 12:20 PM IST

लखनऊ. बीएड की परीक्षा के आयोजन का जिम्मा एक बार फिर लखनऊ यूनिवर्सिटी को मिला है। इसके एंट्रेंस के फॉर्म फरवरी में आएंगे। प्रदेश के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा -2018 के आवेदन फार्म फरवरी के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाने की तैयारी है। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने इसके लिए कमर कस ली है। यह चौथी बार है जब लखनऊ विश्वविद्यालय परीक्षा कराने जा रहा है।

अप्रैल तक भरे जाएंगे फॉर्म

सूत्रों के मुताबिक, आवेदन मार्च अप्रैल तक लिए जाएंगे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2018 के समन्वय की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रो. नवीन खरे को सौंपी है। वहीं, इस बार लविवि का सबसे अधिक जोर काउंसिलिंग की प्रक्रिया को और सरल व पारदर्शी बनाना है। काउंसिलिंग सेंटर पर अ यर्थियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो और प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे, इसके लिए ऑनलाइन सत्यापन करने के साथ ही काउंसलिंग के चरण भी कम करने पर जोर दिया जा रहा है। जल्द ही लविवि प्रशासन की शासन के अधिकारियों के साथ बैठक में दाखिले की प्रक्रिया का निर्धारण किया जाएगा।

एलयू को जिम्मेदारी

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि इस बार विद्यार्थियों को और सहूलियत देने पर ध्यान दिया जाएगा। काउंसलिंग सेंटर पर भीड़ न हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा।शासन के विशेष सचिव नरेंद्र शंकर पांडेय ने लविवि कुलसचिव को पत्र भेजकर कहा है कि शासन ने बीएड के शैक्षणिक सत्र 2018-20 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा और काउंसलिंग कराने के लिए एलयू को नामित किया है।आदेश में कहा गया है कि विश्वविद्यालय निर्धारित प्रवेश के लिए प्रक्रिया, विज्ञापन, कार्यक्रम, शैक्षिक अर्हता, आरक्षण, परीक्षा शुल्क आदि तय कर, जल्द से जल्द प्रवेश संबंधी प्रक्रिया शुरू करे। इसकी सूचना शासन को भी दी जाए। रजिस्ट्रार प्रो. राजकुमार सिंह ने कहा कि शासन का पत्र मिला है। जल्द ही समन्वयक की तैनाती कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned