scriptलखनऊ य़ूनिवर्सिटी में अब होंगे ऑनलाइन एग्जाम, जानें क्यों हुआ बदलाव | Lucknow university to conduct online exam in semesters | Patrika News

लखनऊ य़ूनिवर्सिटी में अब होंगे ऑनलाइन एग्जाम, जानें क्यों हुआ बदलाव

locationलखनऊPublished: Aug 22, 2018 04:36:24 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले साल से ग्रेजुएशन में आंतरिक मूल्यांकन की परीक्षा ऑनलाइन होगी।

gg

Heritage building to be secured in Lucknow , MOU signed

लखनऊ. लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले साल से ग्रेजुएशन में आंतरिक मूल्यांकन की परीक्षा ऑनलाइन होगी। यह परीक्षा 20 अंक की होगी। ग्रेजुएशन में इस बार 80 अंक की सेमेस्टर परीक्षा व 20 अंक का आतरिक मूल्याकन है। आगे से 70 अंक सेमेस्टर परीक्षा और 30 अंक आतरिक मूल्याकन या ऑनलाइन परीक्षा के होंगे। एलयू वीसी प्रो. एसपी सिंह ने बताया कि बीए, बीएससी और बीकॉम के प्रत्येक सेमेस्टर में ऑनलाइन मूल्यांकन की व्यवस्था होगी। प्रति सेमेस्टर छह पेपर होंगे, जिनमें प्रति पेपर 100 अंकों का होगा। इसमें 80 अंक मुख्य परीक्षा के होंगे और 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए तय होंगे।
एचोओडी को भेजी जाएंगी कॉपियां

एलयू ने डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया है। अगर कोई कॉलेज ऑनलाइन नंबर नहीं भेजेगा तो उसका रिजल्ट रोक दिया जाएगा। यही नहीं आंतरिक मूल्याकन के अंकों में खेल न हो पाए इसलिए सभी कॉलेज अपने यहा की कापियां एलयू में संबंधित विभागाध्यक्षों को भेजेंगे। कापियों की स्टेप मार्किंग होगी। सम सेमेस्टर परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए प्रश्न बैंक भी तैयार किया जाएगा। इसमें सीनियर टीचरों के साथ-साथ सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों के टीचर भी प्रश्नपत्र के अनुसार प्रश्न बैंक तैयार करेंगे।
लेना होगा वाई-फाई कनेक्शन

लखनऊ यूनिवर्सिटी और सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों के यूजी कोर्सों बीए, बीएससी और बीकॉम के प्रत्येक सेमेस्टर में आंतरिक मूल्यांकन की परीक्षा ऑनलाइन होगी। यह व्यवस्था अगले साल जुलाई से लागू होगी। मूल्यांकन के लिए 20 अंक निर्धारित होंगे। यह जानकारी एलयू वीसी प्रो. एसपी सिंह ने मंगलवार को सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ मालवीय सभागार में हुई बैठक में दी। बैठक में 70 कॉलेजों के प्राचार्य के अलावा, परीक्षा नियंत्रक एके शर्मा, प्रवक्ता प्रो. एनके पांडेय सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे। एलयू वीसी ने बताया कि कॉलेजों को ऑनलाइन मूल्यांकन के लिए कम से कम 50 कम्प्यूटर की एक लैब बनानी होगी। साथ ही वाई-फाई का कनेक्शन भी लेना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो