scriptयूपी में कोरोना काल में 15 करोड़ जनता को 10 करोड़ कुंतल मिला फ्री राशन | Lucknow UP 15 crore people got 10 crore quintals free ration Corona | Patrika News

यूपी में कोरोना काल में 15 करोड़ जनता को 10 करोड़ कुंतल मिला फ्री राशन

locationलखनऊPublished: Jul 31, 2021 10:31:09 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

– 11 महीने केंद्र सरकार और पांच महीने राज्य सरकार की ओर से दिया गया फ्री राशन- सीएम योगी का निर्देश, एक भी जरूरतममंद राशन से वंचित न रहे- ई-पॉस मशीनों से राशन वितरण में हुई 3263 करोड़ की सब्सिडी की बचत

यूपी में कोरोना काल में 15 करोड़ जनता को 10 करोड़ कुंतल मिला फ्री राशन

यूपी में कोरोना काल में 15 करोड़ जनता को 10 करोड़ कुंतल मिला फ्री राशन

लखनऊ. कोरोना कल में केंद्र सरकार की ओर से 15 करोड़ लोगों को 11 महीने और यूपी राज्य सरकार की ओर से पांच महीने राशन फ्री दिया गया है। अब तक केंद्र और राज्य सरकार की ओर से करीब 10 करोड़ कुंतल राशन लोगों को फ्री दिया गया है। यह सिलसिला अभी नवंबर तक और चलने वाला है। ई-पॉस मशीनों से राशन वितरण कराने के कारण राज्य सरकार को इस साल मई तक करीब 3263 करोड़ से अधिक की सब्सिडी की बचत हुई है।
एम्बुलेंसकर्मियों की हड़ताल को लेकर सीएम योगी सख्त, कहा- किसी की मृत्यु हुई तो होगी कठोर कार्रवाई, सभी डीएम को निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर में गरीबों और जरूरतमंदों को लेकर निर्देश दिया था कि एक भी जरूरतममंद राशन से वंचित न रहे। राशन कार्ड न हो, तो तत्काल बनाएं। प्रदेश में कोई भी भूखा नहीं रहना चाहिए। केंद्र सरकार की ओर से ‘‘प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना’’ के तहत नवम्बर तक और राज्य सरकार की ओर से अगस्त तक मुफ्त राशन दिया जा रहा है।
हर माह निशुल्‍क राशन :- 25 करोड़ की आबादी वाले राज्य यूपी के 14.81 करोड़ लाभार्थियों को हर माह निशुल्‍क राशन दिया जा रहा है। फिलहाल, केंद्र सरकार की ओर से पिछले साल अप्रैल, मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्तूबर, नवंबर और इस साल मई, जून और जुलाई तक करीब नौ करोड़ 99 लाख 97 हजार 815 कुंतल निशुल्क राशन दिया गया है। कोरोना काल में राज्य में किसी को राशन के लिए परेशान न होना पड़े, इसलिए राज्य सरकार की ओर से भी पिछले साल अप्रैल, मई, जून और इस साल जून, जुलाई में 23 लाख 60 हजार 402 कुंतल राशन निशुल्क दिया गया है।
दूसरे राज्यों के 6616 कार्डधारकों ने यूपी में लिया राशन :- प्रदेश के सभी नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में अन्तः जनपदीय राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू है। साथ ही पिछले साल पांच फरवरी से प्रदेश में स्टेट लेवेल पोर्टेबिलिटी सुविधा लागू है। वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के तहत प्रदेश में नेशनल पोर्टेबिलिटी की सुविधा पिछले साल जून से लागू है, जिसके तहत प्रदेश के 43,572 कार्डधारकों द्वारा अन्य राज्यों से और अन्य राज्यों के 6616 कार्डधारकों द्वारा उत्तर प्रदेश में राशन लिया गया है।
8137 असहायों को घर पर पहुंचाया गया राशन :- केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से 16 महीने तक प्रति यूनिट पांच किलो राशन दिया गया है, यानि एक व्यक्ति को 80 किलो राशन अभी तक दिया जा चुका गया है। इसके अलावा खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से प्रदेश के 8137 से अधिक असहाय लोगों को उनके घर पर ही राशन दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो