यूपी में 18 से 45 साल के लोगों को भी लगेगी शीघ्र वैक्सीन, तैयारियां शुरू

प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को शीघ्र ही भेजने वाली है यूपी सरकार

By: Mahendra Pratap

Published: 19 Mar 2021, 03:54 PM IST

लखनऊ. यूपी में कोरोना संक्रमण के नए मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। यूपी सरकार भी मुस्तैद हो गई। होली में कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका के तहत यूपी सरकार ने नई तैयारी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार अब 18 से 45 वर्ष उम्र के लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन लगाने की व्यवस्था कर रही है। प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को शीघ्र ही भेजा जाने वाला है।

यूपी में कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी, यात्रियों का होगा एंटीजन टेस्ट

यूपी सरकार का मानना है कि, 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों और सीनियर सिटीजन को कोरोनावायरस टीका लगाने की बाध्यता अब खत्म कर देनी चाहिए। और अब आम लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन लगाने की अनुमति दी जानी चाहिए। योगी सरकार की कोशिश है कि 50 साल उम्र के व्यक्ति, उम्र के प्रमाण के साथ किसी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाएं और कोरोना वैक्सीन लगवा लें। इस प्रस्ताव को हालांकि केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से मंजूरी मिलनी अभी बाकी है।

कोरोना रोकने की रणनीति अब तक सफल :- उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहाकि, कोरोनावायरस रोकने में उत्तरप्रदेश सरकार की रणनीति अब काफी सफल हुई है। इस वजह से उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस रिकवरी रेट बहुत अधिक है और मृत्यु दर बहुत कम है।

प्रस्ताव को मंजूरी का इंतजार :- स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहाकि, यूपी सरकार की योजना है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के हिसाब से अब सबका टीकाकरण किया जाए। अगर उत्तर प्रदेश सरकार के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो यूपी में 18 से 45 साल के उम्र के लोगों को भी कोविड-19 लगाया जा सकेगा।

पर शर्त यह है कि :- स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, पर शर्त यह है कि इस उम्र के लोगों को डायबिटीज, हाइपरटेंशन या दिल की कोई बीमारी हो, जिन लोगों को इसके अलावा दूसरी बीमारियां हैं, उन्हें भी टीका लगाने की अनुमति दी जा सकती है। इसके साथ इस पर भी विचार चल रहा है कि शिक्षक और बैंकिंग स्टाफ को भी टीका लगवाने के अभियान में शामिल किया जाए।

coronavirus
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned