scriptयूपी के सभी जिलों में जीका वायरस को लेकर अलर्ट | Lucknow UP all districts Zika virus Alert 3 km area mapping | Patrika News

यूपी के सभी जिलों में जीका वायरस को लेकर अलर्ट

locationलखनऊPublished: Oct 26, 2021 11:04:03 am

– मरीज की पहचान होने पर तीन किमी क्षेत्र की होगी मैपिंग- स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर बुखार पीड़ित लोगों को करेंगी चिन्हित – विदेश यात्रा खासकर अफ्रीकी देशों से आने वालों पर नजर

यूपी के सभी जिलों में जीका वायरस को लेकर अलर्ट

यूपी के सभी जिलों में जीका वायरस को लेकर अलर्ट

लखनऊ. Zika virus Alert यूपी के सभी जिलों में जीका वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। नई गाइडलाइन में कहा गया है कि, जीका वायरस का रोगी मिलने पर एसके के घर के इर्द-गिर्द तीन किमी क्षेत्र की मैपिंग की जाएगी। इस क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर बुखार पीड़ित लोगों को चिन्हित करेंगी। जिनमें जीका वायरस के लक्षण मिलेंगे उनकी जांच कराई जाएगी।
रैपिड रिस्पांस टीम का गठन :- जीका वायरस का लेकर गंभीर स्वास्थ्य महानिदेशक डा. वेद ब्रत सिंह ने निर्देश जारी करते हुए कहाकि, सभी जिलों में रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया जाए और मरीजों को चिन्हित करें। यह टीमें बुखार पीड़ित मरीजों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और जीका वायरस प्रभावित राज्य केरल और राजस्थान से आने वाले लोगों को चिन्हित करेंगी।
स्वास्थ्य महानिदेशालय में कंट्रोल रूम :- स्वास्थ्य महानिदेशक ने सख्त निर्देश दिए हैं कि, विदेश यात्रा खासकर अफ्रीकी देशों से आने वालों पर नजर रखी जाएगी। सरकारी और निजी अस्पतालों में जहां बुखार से पीड़ित रोगी भर्ती हैं, वहां लक्षण वाले मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। अगर किसी मरीज में जीका वायरस की पुष्टि होती है तो उसे 14 दिनों तक अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। इसके साथ ही सभी जिलों की निगरानी के लिए स्वास्थ्य महानिदेशालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है।
जीका वायरस के लक्षण :- जीका वायरस संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से होता है। जीका वायरस से पीड़ित मरीज को तेज बुखार, शरीर पर लाल रंग के दाने, आंखों में जलन और मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द होता है। तीन से 14 दिनों के अंदर लक्षण दिखने लगते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो