scriptयूपी की आठवीं विधानसभा सीट कौन सी है, जिस पर नहीं हो रहा उपचुनाव, नाम जान कर चौंक जाएंगे | Lucknow UP assembly By Election Suar seat No bypoll November 3 | Patrika News

यूपी की आठवीं विधानसभा सीट कौन सी है, जिस पर नहीं हो रहा उपचुनाव, नाम जान कर चौंक जाएंगे

locationलखनऊPublished: Sep 29, 2020 04:53:26 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

पर सवाल यह कौंध रहा है कि आखिरकार उपचुनाव तो आठ सीटों पर होने थे, तब वह सीट कौन सी है जिस पर विधानसभा उपचुनाव नहीं हो रहे हैं, दूसरे क्यों नहीं हो रहे हैं यह प्रश्न पर सवाल उठ रहे हैं।

यूपी की आठवीं विधानसभा सीट कौन सी है, जिस पर नहीं हो रहा उपचुनाव, नाम जान कर चौंक जाएंगे

यूपी की आठवीं विधानसभा सीट कौन सी है, जिस पर नहीं हो रहा उपचुनाव, नाम जान कर चौंक जाएंगे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव 2020 तीन नवम्बर को होंगे। चुनाव आयोग ने मंगलवार को यूपी की सात रिक्त विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की है। इन सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव तीन नवम्बर को होगा और इसका रिजल्ट 10 नवम्बर को आ जाएगा। पर सवाल यह कौंध रहा है कि आखिरकार उपचुनाव तो आठ सीटों पर होने थे, तब वह सीट कौन सी है जिस पर विधानसभा उपचुनाव नहीं हो रहे हैं, दूसरे क्यों नहीं हो रहे हैं यह प्रश्न पर सवाल उठ रहे हैं।
चुनाव आयोग ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर तीन नवम्बर को उपचुनाव करने का ऐलान किया है। सिर्फ एक विधानसभा सीट रामपुर की स्वार सीट पर अभी चुनाव नहीं होंगे। यूपी की रिक्त आठ विधानसभा सीटों में से पांच सीटें निर्वाचित विधायकों की मृत्यु की वजह से रिक्त हैं। विधायक कमल रानी वरुण, पारसनाथ यादव, वीरेंद्र सिरोही, जन्मेजय सिंह, चेतन चौहान का निधन इस वर्ष ही हुआ है। बंगारमऊ से विधायक कुलदीप सेंगर रेप मामले में उम्रकैद की काट रहे हैं। जिसके चलते उनकी विधायकी निरस्त की गई है। फिरोजाबाद की टूंडला विधानसभा सीट एसपी सिंह बघेल के सांसद बनने के बाद से खाली है। सात में से छह पर भाजपा का कब्जा है। दूसरे इन सात विधानसभा से चुनाव जीत कर आए विधायकों को सिर्फ डेढ़ साल की विधायकी का मौका मिलेगा।
इस वजह से नहीं हो रहे स्वार विधानसभा सीट पर उपचुनाव :- रामपुर के स्वार सीट से गलत दस्तावेज लगाने पर सपा नेता आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां की सदस्यता जा चुकी है। छह साल तक चुनाव न लड़ने पर रोक लगाने की शिकायत अब्दुल्लाह आजम ने राष्ट्रपति से की है। बताया जा रहा है कि जब तक राष्ट्रपति के पास इस मामले में सुनवाई नहीं हो जाती, तब तक चुनाव नहीं कराया जा सकता है। अब्दुल्ला आजम के संबंध में उत्तर प्रदेश विधान सभा सचिवालय ने बीते गुरुवार को राष्ट्रपति को पत्र लिखा था।
होने वाली सीट पर उपचुनाव :-
टूंडला (फिरोजाबाद)
बांगरमऊ (उन्नाव)
बुलंदशहर सदर (बुलंदशहर)
देवरिया सदर (देवरिया)
घाटमपुर (कानपुर)
नौगवां सादात (अमरोहा)
मल्हनी (जौनपुर)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो