scriptयूपी विधानसभा उपचुनाव 2020 : प्रचार का आज अंतिम दिन, तीन नवम्बर को डाले जाएंगे वोट | Lucknow UP Assembly By-elections Campaign Last day today 3 Nov vote | Patrika News

यूपी विधानसभा उपचुनाव 2020 : प्रचार का आज अंतिम दिन, तीन नवम्बर को डाले जाएंगे वोट

locationलखनऊPublished: Nov 01, 2020 10:51:04 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

-सभी पार्टियों का प्रचार कार्यक्रम आज शाम 5 बजे से थम जाएगा-और दस नवम्बर को उपचुनाव का आएगा रिजल्ट -प्रदेश के अन्य जिलों की सीमाओं पर चौकसी बढ़ाई गई

यूपी विधानसभा उपचुनाव 2020 : प्रचार का आज अंतिम दिन, तीन नवम्बर को डाले जाएंगे वोट

यूपी विधानसभा उपचुनाव 2020 : प्रचार का आज अंतिम दिन, तीन नवम्बर को डाले जाएंगे वोट

लखनऊ. यूपी विधानसभा उपचुनाव 2020 में चुनाव प्रचार का रविवार 1 नवम्बर को आखिरी दिन है। सभी पार्टियों का प्रचार कार्यक्रम आज शाम 5 बजे के बाद से थम जाएगा। उपचुनाव में सात विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं। तीन नवम्बर को इन सात सीटों के लिए मत डाले जाएंगे। और दस नवम्बर को उपचुनाव का रिजल्ट आ जाएगा। सत्ता में विराजमान भाजपा सहित सभी पार्टिंयों को यूपी विधानसभा उपचुनाव के परिणाम का बेसब्री से इंतजार रहेगा। वजह साफ है क्योंकि यह उपचुनाव, यूपी विधानसभा चुनाव 2020 का आईना है। यह उपचुनाव प्रदेश के सभी दलों को विधानसभा चुनाव 2020 की रणनीति बनाने में मदद करेगा। प्रदेश के अन्य जिलों की सीमाओं पर चौकसी भी बढ़ा दी जाएगी। आज अंतिम दिन होने की वजह से सभी राजनीतिक दल अपनी पूरी ताकत मतदाताओं रिझाने में लगा रहे हैं।
उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव 2020 की इन सात विधानसभा सीटों के मतदान केन्द्रों के लिए सुरक्षा बल और पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। रविवार शाम से सात जिलों में 48 घण्टों के लिए ‘ड्राई डे’ लागू हो जाएगा। शराब, बीयर, भांग की सभी लाइसेंसी दुकानें बंद कर दी जाएंगी। इसके बाद ‘ड्राई डे’ मंगलवार 3 नवम्बर शाम को मतदान खत्म होने के बाद खुलेंगी।
उपचुनाव होने वाली सीटों के नाम :- नौगवां सादात (अमरोहा), बुलंदशहर, टूण्डला सुरक्षित (फिरोजाबाद), बांगरमऊ (उन्नाव), घाटमपुर सु. (कानपुर नगर), देवरिया, मल्हनी (जौनपुर)।

नई गाइडलाइन से डाले जाएंगे वोट :- कोरोना वायरस की वजह से केन्द्रीय चुनाव आयोग ने मतदान के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इस नई गाइडलाइन के अनुसार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर अधिकतम एक हजार वोटर ही मतदान कर सकेंगे। इस वजह से हर मतदान केन्द्र पर सहायक पोलिंग बूथ भी बनाये गए हैं। कोरोना संक्रमित, बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा है।, ऐसे मतदाताओं के पास मतदानकर्मी जाकर उनका वोट एकत्र करेेंगे। प्रत्येक मतदाता को ईवीएम का बटन दबाने के लिए हैण्ड ग्लव्स दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो