scriptयूपी विधानसभा चुनाव 2022, अब हर पोलिंग बूथ पर लगेंगी वीवीपैट, किसको दिया है वोट इस राज का हो जाएगा खुलासा | Lucknow UP assembly seat every polling booth VVPAT vote secret reveal | Patrika News

यूपी विधानसभा चुनाव 2022, अब हर पोलिंग बूथ पर लगेंगी वीवीपैट, किसको दिया है वोट इस राज का हो जाएगा खुलासा

locationलखनऊPublished: Sep 19, 2021 08:30:19 am

– चुनाव 2022 में पहली बार यूपी के प्रत्येक पोलिंग बूथ पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ वीवीपैट मशीन भी लगाने जा रही है।

यूपी विधानसभा चुनाव 2022, अब हर पोलिंग बूथ पर लगेंगी वीवीपैट, किसको दिया है वोट इस राज का हो जाएगा खुलासा

यूपी विधानसभा चुनाव 2022, अब हर पोलिंग बूथ पर लगेंगी वीवीपैट, किसको दिया है वोट इस राज का हो जाएगा खुलासा

लखनऊ. UP assembly election 2022 यूपी विधानसभा चुनाव 2022 करीब आ गया है। चुनाव आसानी से हो जाए इसके लिए सरकार तकनीकी तैयारियों में जुटी है। चुनाव 2022 में पहली बार यूपी के प्रत्येक पोलिंग बूथ पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ वीवीपैट मशीन भी लगाने जा रही है। जिससे आपको और सरकार को यह पता चल जाए कि वोट किसको दिया है। वीवीपैट मशीन में ऐसी व्यवस्था है कि वोट देते ही मशीन से एक पर्ची निकलती है, इस पर्ची में किसको वोट दिया है यह दर्ज होता है। अगर इस पर्ची को आपने नहीं लिया तो यह साथ लगी बास्केट में गिर जाएगी।
अन्य राज्यों से मंगाई जा रही है वीवीपैट मशीन:- चुनाव 2017 में वीवीपैट मशीन का ट्रायल लिया गया था। 30 विधानसभा क्षेत्रों के सभी पोलिंग बूथों पर वीवीपैट मशीनें लगाई गई थी। फिर लोकसभा चुनाव 2019 की सभी सीटों के पोलिंग बूथों पर वीवीपैट मशीनों का प्रयोग किया गया था। यूपी मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की जानकारी के अनुसार ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को दूसरे राज्यों से यूपी में मंगवाया जा रहा है। और उन्हें सुरक्षापूर्ण तरीके से रखा जा रहा है।
सुरक्षा के लिए गोदाम :- वीवीपैट मशीनों को पूरी सुरक्षा संग रखने के लिए गोदाम तैयार किए जा रहे है। वीवीपैट के लिए 59 और ईवीएम के लिए 70 गोदाम अब तक तैयार किए जा चुके हैं। अभी कुछ और गोदाम बनाए जा रहे हैं। इस बार प्रत्येक पोलिंग बूथ पर 1200 वोटर का मानक तय किया गया है। जिससे पोलिंग बूथ की संख्या बढ़ जाएगी। पहले एक पोलिंग बूथ पर 1500 वोटरों अपना मतदान करते थे। इस वजह से ईवीएम और वीवीपैट की अधिक संख्या में जरूरत पड़ेगी।
जांच शुरू :- हैदराबाद भारत इलेक्ट्रानिक लि. बंगलूरू और इलेक्ट्रानिक कारपोरेशन आफ इण्डिया लि. के इंजीनियरों की टीम ईवीएम की कण्ट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, वीवीपैट की फर्स्ट लेबल चेकिंग का कर रही है।

खुशखबर, इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में होगा भारत न्यूजीलैंंड पहला टेस्ट मैच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो