scriptयूपी बोर्ड परीक्षा 2020 गाइडलाइन : हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षार्थी एडमिट कार्ड के साथ इसे अवश्य ले जाएं नहीं तो हो जाएगी दिक्कत | Lucknow UP Board 2020 Guidelines Admit Rregistration Card High School | Patrika News

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 गाइडलाइन : हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षार्थी एडमिट कार्ड के साथ इसे अवश्य ले जाएं नहीं तो हो जाएगी दिक्कत

locationलखनऊPublished: Feb 17, 2020 11:19:44 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा, श्रीमती आराधना शुक्ला ने मंगलवार 18 फरवरी से प्रारम्भ होने वाली उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

up_board.jpg
लखनऊ. उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। परीक्षा केंद्र जाने से पूर्व अपने साथ एडमिट कार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन कॉर्ड ले जाना भी अनिवार्य है। इसके अलावा कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें परीक्षा केन्द्र में ले जाना ठीक नहीं है।
प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा, श्रीमती आराधना शुक्ला ने मंगलवार 18 फरवरी से प्रारम्भ होने वाली बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसमें बताया गया है कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 में सम्मिलित होने वाले हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों परीक्षा केन्द्रों पर यूपी बोर्ड से जारी प्रवेश पत्र लेकर अवश्य जाएं नहीं तो दिक्कत में आ जाएंगे। इसी के साथ जो एक और जरूरी चीज है वह है कि हाईस्कूल के छात्रों के लिए कक्षा-9 का रजिस्ट्रेशन कार्ड तथा इण्टरमीडिएट के छात्रों के लिए कक्षा-11 का रजिस्ट्रेशन कार्ड ले जाना अनिवार्य है।
साथ ही यथासम्भव आधारकार्ड अथवा सरकार से जारी अन्य कोई पहचान पत्र अपने साथ अवश्य रखें। आवश्यकतानुसार पारदर्शी जामेट्री बाक्स तथा पानी की बोतल भी अपने साथ परीक्षा कक्ष में ला सकते है।

मुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा, श्रीमती आराधना शुक्ला ने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर किसी प्रकार की अध्ययन सामग्री, मोबाइल, हेडफोन, कैलकुलेटर, स्मार्ट वाच, बैग तथा परीक्षा को प्रभावित करने वाले अन्य इलेक्ट्रानिक यन्त्र कदापि न ले जाएं। प्रमुख सचिव ने परीक्षार्थियों को यह भी सुझाव दिया कि परीक्षा कक्ष में बातचीत न करें, अनुशासित रहें तथा सहज रहें, तनावमुक्त होकर परीक्षा पर फोकस करें। किसी प्रकार की असुविधा होने पर अपने कक्ष निरीक्षक को अवगत कराएं।
प्रमुख सचिव शुक्ला ने अभिभावकों से भी अपेक्षा की है कि अपने बच्चों से अनावश्यक बहुत अधिक अपेक्षाएं न करें तथा बच्चे को स्वस्थ वातावरण दें एंव उसके संतुलित आहार का ध्यान रखें। उन्हे तरल पेय दें तथा बच्चों का मनोबल बढ़ाएं और उन्हें प्रोत्साहित करें एवं बच्चों को तनावमुक्त रखने का प्रयास करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो