यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 में पहली बार होगी प्री बोर्ड परीक्षा, 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राएं इस परीक्षा के बिना नहीं दे पाएंगे फाइनल परीक्षा

-यूपी बोर्ड का प्री बोर्ड एग्जाम फरवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में कराने की तैयारी
-प्री बोर्ड एग्जाम से परीक्षार्थियों की तैयारी को परखा जा सकेगा

By: Mahendra Pratap

Updated: 23 Aug 2020, 02:38 PM IST

लखनऊ. यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों के लिए एक बड़ी खबर। यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए तैयारी कर रहे करीब पचास लाख 10वीं व 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों को प्री बोर्ड एग्जाम अनिवार्य रूप से देना होगा। यूपी बोर्ड का प्री बोर्ड एग्जाम फरवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में कराए जाने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश की अहम संस्था यूपी बोर्ड में प्रभारी सचिव के रूप में दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि इस प्री बोर्ड परीक्षा को सिर्फ इसलिए कराया जा रहा है कि इससे परीक्षार्थियों की तैयारी को परखा जा सकेगा।

कोरोना काल में यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं कक्षा के छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने बताया कि विभिन्न कक्षाओं में आनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से शिक्षण कार्य 31 जनवरी 2021 तक पूर्ण किया जाएगा। उसके बाद यूपी बोर्ड में पहली बार प्रयोग किए जा रहे प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी 2021 के तृतीय एवं चतुर्थ सप्ताह में किया जाएगा। इससे पहले प्री बोर्ड परीक्षा की अनिवार्यता नहीं थी। कुछ स्कूल अपने स्तर पर बोर्ड परीक्षा से पहले बच्चों की तैयारी परखने के लिए परीक्षा कराते थे और उसके आधार पर आवश्यकता पड़ने पर एक्स्ट्रा क्लासेस चलाकर बच्चों की मुकम्मल तैयारी करवाते थे। लेकिन इस बार शैक्षणिक पंचांग में शामिल होने के बाद सभी स्कूलों को प्री बोर्ड परीक्षा कराना पड़ेगा। ये परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन ये तो कोरोना महामारी से पैदा होने वाले हालात पर निर्भर करेगा।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned