उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए डीजीपी का नया निर्देश, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र से न जाने दें

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2020 आज से शुरू
कुल 5607118 परीक्षार्थी 7784 केंद्रों पर दे रहे परीक्षा
उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों का किया दौरा

By: Mahendra Pratap

Published: 18 Feb 2020, 11:31 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2020 आज से पूरे सूबे में शुरू हो गया है। कैमरे की सख्त निगाहों के बीच हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के कुल 5607118 परीक्षार्थी 7784 केंद्रों पर परीक्षा दे रहे हैं। प्रदेश में नकल पर नकेल कसने के लिए प्रदेश के पुलिस के कार्यवाहक मुखिया हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी जिलों के पुलिस अफसरों को एक निर्देश जारी किया। जिसमें यह कहा गया कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा बीच में छोड़कर छात्र को बाहर नहीं आने दिया जाए। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च तक चलेंगी। यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन ही तैयारियों को परखने उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों का दौरा भी किया।

यूपी के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस अफसरों को निर्देश जारी किए कि परीक्षा समाप्ति से पहले किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र के बाहर न जाने दिया जाए। उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने को कहा है।

यूपी बोर्ड परीक्षाएं नकलविहीन कराने के लिए शासन की ओर से डीएम एवं पुलिस अधीक्षक के साथ एसटीएफ को परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। नकल रोकने के लिए बोर्ड की ओर से पहली बार प्रदेश के सभी केंद्रों को एक साथ जोड़ने के साथ वेबकास्टिंग के जरिए निगरानी की व्यवस्था की गई है। विद्यालयों को शिक्षा निदेशालय लखनऊ में स्थापित राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

डीजीपी ने कहा है कि परीक्षा केंद्रों पर संभावित भीड़ और परिस्थितियों के अनुरूप पुलिस बल उपलब्ध कराया जाए। परीक्षा केंद्रों के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग और परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन व अन्य आपत्तिजनक सामग्री प्रतिबंधित रहेंगी। अनुचित साधनों का प्रयोग रोकने और प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाओं के रख-रखाव पर नजर रखी जाए।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए डीजीपी का नया निर्देश, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र से न जाने देंउत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए डीजीपी का नया निर्देश, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र से न जाने दें

परीक्षा केंद्रों के आसपास यातायात में व्यवधान न पैदा होने पाए। जिन स्थानों पर डायवर्जन की आवश्यकता हो उसे लागू किया जाए। छात्रों के साथ व्यवहार को लेकर पुलिस कर्मियों को विशेष रूप से ब्रीफ किया जाए। पीआरवी वाहनों की पेट्रोलिंग ड्यूटी परीक्षा केंद्रों के आसपास कराई जाए।

उन्होंने यह भी कहा है कि परीक्षा केंद्रों पर महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी भी लगाई जाए। डीजीपी ने विशेष रूप से एसटीएफ और स्थानीय पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि नकल माफियाओं पर विशेष नजर रखी जाए और संगठित ढंग से नकल के प्रयास को विफल किया जाए।

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा दौरा :- यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 की पहले दिन ही परीक्षा की तैयारी परखने उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने राजधानी लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों का दौरा भी किया। उनके साथ में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी,प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा अराधना शुक्ला भी थी। शिक्षा विभाग के आला अधिकारी भी इस दौरे में शामिल थे। राजधानी लखनऊ के 112 परीक्षा केंद्रों पर 101276 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिले के 12 केंद्र संवेदनशील और 32 अति संवेदनशील श्रेणी में हैं।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned