scriptयूपी बोर्ड 2020 की 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा का रिजल्ट लॉकडाउन के बाद | Lucknow UP Board Result 2020 10th class 12th class result Lockdown | Patrika News

यूपी बोर्ड 2020 की 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा का रिजल्ट लॉकडाउन के बाद

locationलखनऊPublished: Apr 04, 2020 01:55:03 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के सभी छात्रों को पास करने वाला सर्कुलर फर्जीसचिव ने कहाकि बिना रिजल्ट छात्रों को प्रमोट करने की खबर पूरी तरह से गलतबोर्ड मई के पहले सप्ताह तक रिजल्ट जारी करने की कोशिश

यूपी बोर्ड 2020 की 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा का रिजल्ट लॉकडाउन के बाद

यूपी बोर्ड 2020 की 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा का रिजल्ट लॉकडाउन के बाद

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा की परीक्षा होने के बाद सभी का अब परीक्षा परिणाम को इंतजार है। उत्तर प्रदेश में कापियां जांच का काम शुरू हुआ ही था, पर कोरोना वायरस की वजह से कॉपी जांचने को काम रुक गया।
फिर पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश में क्लास 10 और 12 बोर्ड परीक्षाएं के रिजल्ट का एक सर्कुलर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल सभी छात्रों को पास करने की बात कहीं गई है। इस पर यूपी बोर्ड सचिव ने कहाकि बिना रिजल्ट छात्रों को प्रमोट करने की खबर पूरी तरह से गलत है।
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर छह मार्च को पूरी हो चुकी हैं। इम्तिहान के दौरान ही बोर्ड प्रशासन ने उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराने का खाका खींच लिया था। इस बार अधिक मूल्यांकन केंद्र बनाए गए और वहां पर करीब 24 हजार अधिक परीक्षकों की तैनाती की गई है। इसके पीछे सिर्फ इतला था कि मूल्यांकन महज दस दिन में ही पूरा हो जाए और परिणाम 24 अप्रैल को घोषित हो सके। पर कोरोना वायरस की वजह से शिक्षकों ने अपने हाथ खींच लिए। जिसके बाद पूरे प्रदेश में लॉकडाउन कर दिया गया है। यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक रहेगा।
उत्तर प्रदेश बोर्ड की अध्यक्ष नीना श्रीवास्तव ने कहा कि जो सर्कुलर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वह नकली है और यूपी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट लॉकडाउन खत्म होने के बाद घोषित किया जाएगा। यूपी बोर्ड ने बताया था कि परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा में देर से होगी। लॉकडाउन खत्म होते ही बोर्ड मई के पहले सप्ताह तक रिजल्ट जारी करने की कोशिश करेगा।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कहा है कि इस प्रकार की अनाधिकृत फर्जी एवं भ्रामक सूचनाओं को वायरल करना दंडनीय अपराध है। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षाओं से संबंधित जो भी सूचनाएं दी जाती हैं, वे परिषद की अधिकृत वेबसाइट www.upmsp.edu.in के माध्यम से दी जाती हैं, और यही सूचनाएं मान्य एवं अधिकृत होती हैं।
डीआईओएस मेरठ गिरजेश कुमार चौधरी ने कहा है कि यह सूचनाएं गलत हैं। इन सूचनाओं में पर कोई भी ध्यान नही दें। लगातार मूल्यांकन केंद्रों का निरीक्षण होता रहता है। उत्तरपुस्तिकाओं का रखरखाव देखा जाता है। इसलिए मूल्यांकन होगा और परिणाम भी जारी होगा। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के एक से लेकर आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा पास किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है।
यूपी बोर्ड 2020 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं में इस वर्ष 56.7 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिनमें से लगभग पौने 5 लाख ने परीक्षा छोड़ दी थी। लगभग तीन करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन किया जाना है। अब परीक्षा परिणाम 24 अप्रैल को आना संभव नहीं है, क्योंकि अब मूल्यांकन कब शुरू होगा यह भी तय नहीं है। बोर्ड परीक्षा का परिणाम 24 अप्रैल के आसपास घोषित होना था।

ट्रेंडिंग वीडियो