यूपी बोर्ड 2020 का रिजल्ट इस बार प्रयागराज से नहीं होगा जारी, बनेगा नया इतिहास

- 27 जून को साढ़े बारह बजे खत्म होगा 50 लाख बच्चों का इंतजार
-जगह भी बदली, प्रयागराज नहीं लखनऊ में सीएम आफिस से जारी होगा परिणाम
-बनेगा नया इतिहास, सभापति नहीं डिप्टी सीएम जारी करेंगे यूपी बोर्ड 2020 का रिजल्ट

By: Mahendra Pratap

Published: 26 Jun 2020, 05:27 PM IST

लखनऊ. माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश को बने 101 साल पूरे हो गए हैं। उत्तर प्रदेश बोर्ड इस बार सीबीएसइ और आइसीएससी बोर्ड से पहले अपना रिजल्ट शनिवार 27 जून को घोषित करने जा रहा है। पर यूपी बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज में न कोई हंगामा रहेगा न कोई अफरातफरी। यूपी बोर्ड मुख्यालय शनिवार को मायूसी के साथ राजधानी लखनऊ की तरफ ताकेगा। 27 जून को यूपी बोर्ड एक इतिहास रचने जा रहा है। यूपी बोर्ड का हाईस्कूल व इंटर 2020 का रिजल्ट इस बार प्रयागराज नहीं लखनऊ से जारी होगा। इस बार रिजल्ट बोर्ड के सभापति यानी सचिव के स्थान पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा जारी करेंगे।

यूपी बोर्ड ने इस बार की 10वी व 12वी की परीक्षा को जिस मुस्तैदी के संग कराया वह काबिलेतारीफ है। पर कोरोना वायरस की वजह से सब गडमड हो गया। यूपी बोर्ड 2020 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 5611072 विद्यार्थी पंजीकृत थे और इसमें से 480591 विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। ऐसे में 5130481 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

बोर्ड परीक्षाएं छह मार्च को हुई खत्म :- 18 फरवरी से शुरू हुईं बोर्ड परीक्षाएं छह मार्च को खत्म हुई। 16 मार्च से मूल्यांकन शुरू किया गया था लेकिन, कोरोना आपदा से इसे स्थगित कर दिया गया। पांच मई को ग्रीन जोन के 20 जिलों में मूल्यांकन शुरू हुआ और आरेंज जोन में 12 मई व रेड जोन के 19 जिलों में 19 मई से मूल्यांकन शुरू किया गया। हाईस्कूल व इंटर की कुल 3.09 करोड़ कापियों का मूल्यांकन करवाया गया। कोरोना आपदा के बावजूद भी यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम तैयार करने में सफल रहा।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा जारी करेंगे रिजल्ट :- अब शनिवार को यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए अपनी मेहनत का फल पाने का दिन आ गया है। उप मुख्यमंत्री तथा माध्यमिक व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा 27 जून को दोपहर 12.00 बजे लोक भवन (मुख्यमंत्री कार्यालय) से बोर्ड का रिजल्ट जारी करेंगे। अभी तक बोर्ड का रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा परिषद के प्रयागराज के कार्यालय में बोर्ड सचिव घोषित करते थे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडे ने अपर मुख्य सचिव सूचना को पत्र लिखकर लोकभवन में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करने की अनुमति मांगी है। विभागीय अफसरों के साथ विभाग के मंत्री भी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी होने के समय मौजूद रहेंगे।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned