scriptयूपी में 3 माह में 10 करोड़ लोगों को लगेगा टीका, सीएम योगी की फुल प्रूफ प्लानिंग | Lucknow UP corona vaccination speed up 3 month 10 crore Vaccine CM Yog | Patrika News

यूपी में 3 माह में 10 करोड़ लोगों को लगेगा टीका, सीएम योगी की फुल प्रूफ प्लानिंग

locationलखनऊPublished: Jun 07, 2021 03:39:35 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

UP corona vaccination – सीएम योगी ने वैक्सीनेशन पर सख्ती दिखाते हुए अपने आला अफसरों को निर्देश दिया है कि, जून, जुलाई और अगस्त में दस करोड़ टीके हर हाल में लग जाने चाहिए। यानि कि 10 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन हो जाए।

यूपी में 3 माह में 10 करोड़ लोगों को लगेगा टीका, सीएम योगी की फुल प्रूफ प्लानिंग

यूपी में 3 माह में 10 करोड़ लोगों को लगेगा टीका, सीएम योगी की फुल प्रूफ प्लानिंग

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. UP corona vaccination speed up 3 month 10 crore Vaccine कोरोना वायरस की दूसरी लहर से चोट खाई यूपी सरकार अब कोई चूक नहीं करना चाहती है। संभावित तीसरी लहर को टालने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम-9 ने फुल प्रूफ प्लानिंग की है। योगी सरकार जल्द से जल्द यूपी की जनता को कोरोना वैक्सीन का सुरक्षा कवच पहनाना चाहती है। सीएम योगी ने वैक्सीनेशन पर सख्ती दिखाते हुए अपने आला अफसरों को निर्देश दिया है कि, जून, जुलाई और अगस्त में दस करोड़ टीके हर हाल में लग जाने चाहिए। यानि कि 10 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन हो जाए। इसके लिए कुछ जिलों को चिन्हित कर वहां अभियान चलाकर सौ फीसद टीकाकरण कराया जाए। सभी को टीका आसानी से सुलभ हो इसलिए अलग-अलग वर्गों के लिए अलग व्यवस्था की जा रही है। सात जून से सभी 75 जिलों में पिंक बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर सिर्फ महिलाओं का ही वैक्सीनेशन होगा।
कोरोना वायरस की दूसरी लहर के घातक होने का राज जानेंगे तो चौंक जाएंगे

करीब दो करोड़ वैक्सीन लगाई गई :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहाकि, यूपी में दो करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। 18 से 44 वर्ष तक के आयु वर्ग में भी 30 लाख से अधिक युवाओं का टीकाकरण हो चुका है। जून, जुलाई व अगस्त में 10 करोड़ प्रदेशवासियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। जरूरत होने पर दो पालियों में टीके लगाने का काम किया जाएगा। ज्यादा केस, लोड वाले जिलों को चिन्हित कर वहां अभियान चलाकर 100 फीसद टीकाकरण कराया जाए।
वैक्सीन की सप्लाई चेन मजबूत रखें :- सीएम योगी ने कहाकि, वैक्सीन की सप्लाई चेन को मजबूत रखें। इस काम के लिए नर्सिंग के द्वितीय, तृतीय और अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों व पैरामेडिकल के द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों का प्रशिक्षण कराएं। वैक्सीन का वेस्टेज कैसे न्यूनतम हो इस बारे में प्रशिक्षित किया जाए।
जिला स्तर पर निगरानी तेज :- सीएम योगी को अफसरों ने बताया कि, सामुदायिक, प्राथमिक, उप स्वास्थ्य केंद्रों, हेल्थ व वेलनेस सेंटर को मजबूत करने की समीक्षा नियमित हो रही है। पूरे यूपी को पांच जोन में बांटा गया है। जिला स्तर पर निगरानी की व्यवस्था भी की गई है। कोविड बेड लगातार बढ़ाए जा रहे हैं। पीडियाट्रिक आइसीयू और नियोनेटल आइसीयू को तेज गति से बनाया जा रहा है।
ओपीडी में मरीज देखें सीएमओ :- सीएमओ, एसीएमओ और डिप्टी सीएमओ को सीएम योगी ने निर्देश देते हुए कहाकि, ओपीडी में मरीजों को देखें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान किसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी में एक-दो घंटे मरीजों को देखें। इससे स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाएं और बेहतर होंगी। अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर उपस्थित सभी डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ एप्रेन पहनें और नेम प्लेट जरूर लगाएं।
75 जिलों में पिंक बूथ :- वैक्सीनेशन में कोई दिक्कत न आए इसलिए योगी सरकार नई-नई सुविधाएं दे रही है। यूपी में पांच वर्ग में टीकाकरण की व्यवस्था के बाद 7 जून से महिलाओं और बेटियों के लिए सभी 75 जिलों में पिंक बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर सिर्फ महिलाओं का ही वैक्सीनेशन होगा और महिला कर्मचारियों की ही तैनाती होगी। इससे पहले 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के लिए विशेष बूथ बनाए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो