लखनऊ में सड़कों पर बिखरे 500-500 के नोट, रुपए उठाने वाले तीन किए गए क्वारंटाइन

संदिग्ध बाइक सवार ने हवा में उड़ाए पांच सौ रुपए के कई नोट
तीन गैस सिलिंडेर हॉकर से 29 नोट बरामद, क्वारंटाइन किए गए
राजधानी का दूसरा मामला, संत कबीरनगर में भी हुआ ऐसा ही मामला
देश में के तीन प्रदेश में भी पाए गए इस तरह के केस
सरकार ने जारी की एडवाइजरी

By: Mahendra Pratap

Updated: 18 Apr 2020, 06:03 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। सरकार की तमाम सख्ती को नजर अंदाज कर कुछ लोग ऐसी हरकत करते हैं कि लोगों में दहशत बढ़ जाती है। लखनऊ में एक संदिग्ध बाइक सवार ने पांच सौ रुपए के कई नोट हवा में उड़ाए। ऐसा देखकर कई लोग नोट लेने के लिए दौड़े और धक्कामुक्की करने लगे। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और उसने तीन गैस सिलेंडर हॉकरों को पकड़ा और संक्रमित नोट होने के आशंका के तहत हॉकरों को क्वारंटाइन के लिए भेज दिया है। और 500 रुपए के नोटों को जांच के लिए भेज दिया गया है। इलाके में दहशत फैल गई है। उत्तर प्रदेश सहित देश में ऐसे कई मामले देखे गए हैं। सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर जनता को सावधान रहने को कहा है कि ऐसी किसी होने पर सावधानी बरतें, पुलिस को तुरंत सूचना दें।

लखनऊ में 10 अप्रैल को भी ऐसा ही एक मामला देखने में आया था। पेपर मिल कॉलोनी में 500 रुपए के दो नोट मिलने के बाद जनता में डर का माहौल बन गया। हेल्पलाइन से सूचना पाकर पुलिस नोट को जब्त कर लिया। स्थानीय जनता का मानना था कि किसी ने कोरोना वायरस फैलाने के लिए नोटों को सड़क पर फेंक दिया गया था। संत कबीरनगर जिले के मेंहदावल थाना क्षेत्र में जामा मस्जिद के करीब नगर पंचायत की नाली में 500-500 के नोट बहने का मामला पाया गया है।

उत्तर प्रदेश कोरोना संकट से जूझा रहा है। प्रदेश में तीन मई तक लॉकडाउन है। यह मामला शुक्रवार को पारा के पूर्वीदीन खेड़ा डीजल पंप के करीब का है। अचानक एक तेज रफ्तार संदिग्ध बाइक सवार बुद्धेश्वर चौराहे से तिकुनिया की ओर 500—500 रुपए के नोट उड़ाते हुए निकले। आस-पास के राहगीर व पास में खड़ी गैस सिलेंडर के डिलीवरी हॉकर नोट बटोरने में जुट गए। कोरोना संक्रमित नोट होने के डर से कुछ लोगों ने इसकी जानकारी जानकारी पारा पुलिस को दी।

तीन हॉकरों से 29 नोट बरामद :- पुलिस ने मौके पर पहुंच कर तालकटोरा के मेंहदी बेगखेड़ा निवासी विपिन कुमार से 500 रुपए के चौदह नोट, पारा भपटामऊ निवासी चंद्रकिशोर उर्फ छोटे रैदास व अजय कुमार के पास से 500 रुपए के पन्द्रह नोट बरामद किए। नोटों को सैनिटाइज कर गैस एजेंसी के मैनेजर आशीष कुमार जायसवाल को तीनों हॉकरों को जानकरी दी गई और तीनों को सुरक्षित स्थान पर क्वारंटाइन कर दिया गया है।

मामले की जांच :- एसीपी काकोरी मो कासिम बताते है कि, लॉकडाउन चल रहा है, सीसीटीवी कैमरे में सुबह पौने आठ बजे तेज रफ्तार बाइक सवार नजर आया है, लेकिन नोट उड़ाते हुए कोई भी व्यक्ति फुटेज में नहीं दिखा है, बाइक तेज होने के कारण व्यक्ति के नोट गिर गए हैं, मामले की जांच की जा रही है।

देश के इन तीन शहर में भी हुई ये घटनाएं :-

1- देश में भी ऐसी कई सूचनाएं मिली है कि बुधवार को उत्तरी दिल्ली के लॉरेंस रोड में एक घर के बाहर जब लोगों को 500 के कई नोट पड़े दिखे तो किसी की हिम्मत नहीं हुई कि उसे हाथ लगाएं।

2- मध्य प्रदेश के जिले इंदौर के हीरा नगर थाना क्षेत्र के वार्ड नंबर 20 में सड़क पर एक शख्स कुछ नोट फेंककर चला गया। इसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया। स्थानीय लोगों की सूचना पर तुरंत पुलिस और नगर निगम की टीम वहां पहुंचकर नोटों को हटाया। फिर उस जगह को भी सैनिटाइज किया।

3- राजस्थान के भरतपुर जिले की बयाना तहसील के गांव खेरली गडासिया में गुरुवार देर शाम चार नाबालिग बालकों को गांव से बाहर सड़क पर 500-500 के नोट पड़े मिले। बालक नोटों को उठाकर घर आ गए। परिजनों को जानकारी हुई जिस पर वह इन बालकों को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और बाद में गांव के ही क्वारंटाइन सेंटर ले गए। मामले की जानकारी चिकित्सकों ने अधिकारियों को दी है।

उत्तर प्रदेश के 49 जिले कोरोना वायरस के चपेट में आ गए हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस पाजिटिव की संख्या 1000 के करीब पहुंच गई है

coronavirus
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned