बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान पर मिलेगा भारी इनाम, लॉकडाउन में सीएम योगी का तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक तोहफा। घर से ही बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने पर योगी सरकार आप को ईनाम देगी।

By: Mahendra Pratap

Updated: 27 Mar 2020, 06:41 PM IST

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक तोहफा। घर से ही बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने पर योगी सरकार आप को ईनाम देगी।

कोरोना वायरस को फैलाने से रोकने के लिए पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है। आवश्यक वस्तुओं के लिए ही बहुत जरूरी होने पर बाहर जाने की अनुमति है। ऐसी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग होना बहुत जरूरी है। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक पहल की। जिसमें बिजली बिलों के ऑनलाइन भुगतान पर उपभोक्ताओं को अब किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।

कोरोना लॉकडाउन को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने उपभोक्ताओं के हित में नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। अभी तक डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान पर बैंकिंग कंपनियों शुल्क लेती थी। अब इस शुल्क का भुगतान यूपीपीसीएल करेगा।

विद्युत उपभोक्ता अपने बिलों का ऑनलाइन भुगतान ई-निवारण ऐप के जरिए कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर अथवा https://bit.ly/2UpjQqK लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता यूपीपीसीएल की बेबसाइट www.upenergy.in पर बिल भुगतान के टैब पर बिल का भुगतान कर सकते हैं। शहरी उपभोक्ता सीधे https://bit.ly/2WBPeVB लिंक से सीधे भुगतान कर सकते हैं। ग्रामीण उपभोक्ता https://uppcl.mpower.in/wss लिंक के जरिये सीधे अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं।

किसी भी कठिनाई पर उपभोक्ता हेल्पलाइन 1912 पर फोन कर समस्या का समाधान पा सकते हैं। उपभोक्ताओं को एसएमएस से भी बिलों के भुगतान का लिंक साझा किया जा रहा है। उपभोक्ता बिल भुगतान की प्रक्रिया को समझने के लिए यूट्यूब लिंक https://www.youtube.com/watch?v=mIwbf0Mla4I" rel="nofollow पर उपलब्ध वीडियो ट्यूटोरियल की मदद ले सकते हैं।

coronavirus
Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned