scriptलखनऊ में बनेगा यूपी का पहला मेगा टेक्साटाइल पार्क | Lucknow UP First Mega Textile Park Lucknow Hardoi Road PM Mitra Scheme | Patrika News

लखनऊ में बनेगा यूपी का पहला मेगा टेक्साटाइल पार्क

locationलखनऊPublished: Apr 02, 2022 11:14:18 pm

Mega Textile Park Lucknow यूपी के कारीगर, बुनकर और हस्तशिल्पियों के लिए योगी सरकार का यह एक बड़ा तोहफा है। पीएम मित्र योजना के तहत लखनऊ-हरदोई के बीच 1000 एकड़ जमीन पर यूपी का पहला मेगा टेक्साटाइल पार्क लखनऊ में बनेगा। इस पार्क से एक लाख को रोजगार मिलेगा।

लखनऊ में बनेगा यूपी का पहला मेगा टैक्साटाइल पार्क

लखनऊ में बनेगा यूपी का पहला मेगा टैक्साटाइल पार्क

राजधानी लखनऊ में अब एक ही छत के नीचे वस्त्रोद्योग से जुड़े सारे काम व सुविधाएं मिलेंगी। यूपी के कारीगर, बुनकर और हस्तशिल्पियों के लिए योगी सरकार का यह एक बड़ा तोहफा है। पीएम मित्र योजना के तहत लखनऊ-हरदोई के बीच 1000 एकड़ जमीन पर यूपी का पहला मेगा टेक्साटाइल पार्क लखनऊ में बनेगा। इस पार्क से एक लाख को रोजगार मिलेगा। योगी सरकार 2.0 ने प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है। और अब सिर्फ केंद्र सरकार की हामी का इंतजार है। पीएम मित्र योजना के तहत देशभर में सात मेगा टेक्साटाइल पार्क बनाए जाएंगे। हैं। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार इस पार्क को विकसित करने के लिए राज्य सरकार को वित्तीय सहयोग करेगी। इस पार्क में एक ही स्थान पर कताई, बुनाई, रंगाई और छपाई से लेकर परिधान निर्माण का काम होगा। यहीं से उसके विपणन, बाजार की व्यवस्था होगी। साथ ही निर्यात की सुविधाएं होंगी।। सारी सुविधाएं एक स्थान पर होने से लाजिस्टिक का खर्च बचेगा।
कई फायदें होंगे

यूपी में कानपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ टेक्सटाइल उद्योग के हब हैं। इस वजह से लाखों लोगों को रोजगार मिला हुआ है। पर दिक्कत यह है कि यह सब बिखरा है। वस्त्रोद्योग का अब पूरा बुनियादी ढ़ांचा आधुनिकतम तकनीक के साथ इस पार्क में उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें निवेश करने वाले उद्यमियों को यूनिट लगाने के लिए सहूलियत दी जाएगी। जिस वजह से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की संभावनाएं बढ़ेगीं।
यह भी पढ़ें

यूपी में एंटी-रोमियो स्क्वॉड की वापसी, मनचलों और शोहदों की अब खैर नहीं

पहले से 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क की योजना

यूपी में सात मेगा टेक्सटाइल पार्क मेरठ, आगरा, झांसी, गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ व कानपुर में बनाने की योजना हैं। इन स्थानों में अगर निवेशक, निवेश करेंगे तो जहां यूपी सरकार उनको मदद करेगी साथ ही कई रियायतें भी देगी।
तीन साल में 15 यूनिट –

2021 तक तीन साल में 15 यूनिट।
756.91 करोड़ का निवेश।
4800 को रोजगार मिला।
60 निवेश परियोजनाओं पर काम जारी।
8000 करोड़ रुपए का निवेश।
524087 को रोजगार के आसार।
यह भी पढ़ें

Free Ration : खुशखबर, अप्रैल में यूपी वालों को तीन बार मिलेगा फ्री राशन

जबरदस्त फायदा होगा – नवनीत सहगल

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि, पीएम मित्र योजना के तहत लखनऊ- हरदोई के बीच जमीन चिन्हित कर ली है। मेगा टेक्सटाइल पार्क का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है। इस योजना से पूरे राज्य के वस्त्रोद्योग व उससे जुड़े लोगों को फायदा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो