scriptदेश में सर्वाधिक कोरोनावायरस टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य, टीकाकरण 13 करोड़ पार | Lucknow UP first state highest number coronavirus vaccinations country | Patrika News

देश में सर्वाधिक कोरोनावायरस टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य, टीकाकरण 13 करोड़ पार

locationलखनऊPublished: Oct 30, 2021 08:35:40 am

– 15 दिसंबर तक 18 से ऊपर वालों का सौ फीसदी होगा टीकाकरण- सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए आदेश, कहा टीकाकरण को दें रफ्तार- एक नवंबर से क्लस्टर मॉडल 2.0 की शुरूआत

देश में सर्वाधिक कोरोनावायरस टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य, टीकाकरण 13 करोड़ पार

देश में सर्वाधिक कोरोनावायरस टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य, टीकाकरण 13 करोड़ पार

लखनऊ. coronavirus vaccinations दुनिया के दूसरे देशों में कोरोनावायरस ने एक बार फिर अंगडाई ली है। जिस पर सर्तकता दिखते हुए यूपी में टीकाकरण ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। बावजूद इसके उत्‍तर प्रदेश ने देश के दूसरे प्रदेशों के मुकाबले अब तक सबसे अधिक टीकाकरण कर कीर्तिमान स्‍थापित किया है। अब तक यूपी में 13 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। देश में दूसरे प्रदेशों की अपेक्षा सबसे अधिक टीकाकरण करने वाला राज्य यूपी है। 9.76 करोड़ टीके के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर और तीसरे नंबर पर 7.63 करोड़ वैक्सीन पश्चिम बंगाल में लगाई गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण में लगी पूरी टीम को बधाई दी है।
यूपी में नियंत्रण में कोरोनावायरस :- सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने 15 दिसंबर तक प्रदेश के सौ फीसदी (18 से ऊपर आयु वाले) लोगों को टीके की डोज दिए जाने के आदेश अधिकारियों को दिए हैं। 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर प्रदेश में पूरी तौर पर नियंत्रण में है जिसकी गवाही रोजाना कम होते आंकड़े दे रहे हैं।
कोरोनावायरस के 98 केस मिले :- प्रदेश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या अब 100 से कम है। बीते 24 घंटों में सक्रिय केसों की संख्‍या 98 है तो वहीं 40 जिलों में एक भी एक्टिव केस की पुष्टि नहीं हुई। 24 घंटों में 01 लाख 80 हजार से अधिक टेस्टिंग में यूपी के 07 जिलों में 08 नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि इस दौरान 12 मरीजों ने कोरोना को मात दी है। अब तक 16 लाख 87 हजार 135 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं।
एक नवंबर से क्लस्टर मॉडल 2.0 की शुरूआत :- सीएम के निर्देशानुसार टीकाकरण के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए एक नवंबर से प्रदेश सरकार क्लस्टर अप्रोच 2.0 की शुरूआत करने जा रही है। प्रदेश में दूसरी डोज वैक्सीनेशन को वरीयता देते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा। क्लस्टर मॉडल के जरिए जिन ग्रामों, मोहल्लों में प्रथम डोज लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया था उन ग्रामों में क्लस्टर मॉडल के तहत दूसरी डोज को लगाने का काम किया जाएगा।
ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान :- टीकाकरण की दोनों डोज के निर्धारित लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ब्लाक स्तर पर सहभागी संस्थाओं (डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ समेत अन्‍य) के सहयोग से ग्रामों को वरीयता देते हुए क्लस्टर मॉडल कार्ययोजना बनाई जाएगी।
यूपी बना रहा कीर्तिमान :- 24 करोड़ के आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में कहीं पीछे हैं। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां कम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा वहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। यूपी से आधी आबादी वाले महाराष्‍ट्र में अब तक 09.74 करोड़ टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें 06 करोड़ 67 को पहली डोज, 03 करोड़ को दूसरी डोज दी जा चुकी है।
यूपी के सभी जिलों में जीका वायरस को लेकर अलर्ट

महाराष्‍ट्र सरकार का दावा गलत :- इसके इतर यूपी टीकाकरण में महाराष्‍ट्र की तुलना में उससे कहीं आगे है। एक ओर सोशल मीडिया पर महाराष्‍ट्र सरकार ने टीकाकरण की दूसरी डोज को लेकर किए गए झूठे दावे के बाद अपने ट्वीट को डिलीट करना पड़ा था वहीं यूपी में योगी सरकार जो कहा वो किया के संकल्‍प को पूरा कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो